logo-image

आर्मी चीफ पर पार्टी नेता संदीप दीक्षित के बयान को राहुल ने बताया गलत, BJP पर लगाया लोगों को बांटने का आरोप

कांग्रेस वाइस प्रेसिडेंट राहुल गांधी ने किसानों के मुद्दे के साथ अन्य कई मसलों को लेकर नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है। इस दौरान गांधी ने कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित के सेना प्रमुख पर दिए गए बयान को लेकर भी सफाई दी।

Updated on: 12 Jun 2017, 06:06 PM

highlights

  • कांग्रेस वाइस प्रेसिडेंट राहुल गांधी ने किसानों के मुद्दे के साथ अन्य कई मसलों को लेकर नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है
  • इस दौरान गांधी ने कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित के सेना प्रमुख पर दिए गए बयान को लेकर भी सफाई दी

New Delhi:

कांग्रेस वाइस प्रेसिडेंट राहुल गांधी ने किसानों के मुद्दे के साथ अन्य कई मसलों को लेकर नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है। इस दौरान गांधी ने कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित के सेना प्रमुख पर दिए गए बयान को लेकर भी सफाई दी।

आर्मी चीफ पर कांग्रेसी नेता संदीप दीक्षित के बयान को लेकर सफाई देते हुए राहुल ने कहा कि ऐसा बयान देना गलत है। उन्होंने कहा, 'आर्मी चीफ हिंदुस्तान की सेना के चीफ हैं, उसके बारे में राजनीतिक लोगों को कुछ कहने की जरूरत नहीं है।' 

सेना हमारी रक्षा करती है सेना प्रमुख के बारे में राजनीतिक बयान बाजी करना ठीक नहीं है।

गौरतलब है कि पार्टी नेता संदीप दीक्षित ने आर्मी चीफ को सड़क का गुंडा बताया था, जिसके बाद विवाद खड़ा हो गया था। हालांकि बाद में दीक्षित ने बयान वापस लेते हुए माफी मांग ली थी।

लोगों को बांट रही बीजेपी

बेंगलुरू में एक कार्यक्रम में बोलते हुए गांधी ने कहा कि देश भर के किसान संकट में है लेकिन बीजेपी (भारतीय जनता पार्टी) ने मुझे उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश का दौरा करने से रोक दिया। गांधी ने कहा, 'आजकल बीजेपी के लोग कांग्रेस के नेताओं को बीजेपी शासित राज्यों में नहीं जाने दे रहे हैं।'

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में हिंसक हुए किसान आंदोलन के दौरान मंदसौर में 6 किसान मारे गए थे। इसके बाद राज्य सरकार ने गांधी को मृतक किसान के परिवार से मिलने से रोक दिया था। मध्य प्रदेश पुलिस ने इस दौरान गांधी समेत कांग्रेस के 100 से अधिक नेताओं को गिरफ्तार किया था।

मध्यप्रदेश: राहुल गांधी को मंदसौर दौरे की नहीं मिली अनुमति, कांग्रेस ने मांगा शिवराज सरकार का इस्तीफा

राहुल ने कहा कि बीजेपी लोगों को मुद्दे से भटकाना चाहती है। उन्होंने कहा. 'बीजेपी कहना चाहती है कि हिंदुस्तान में न तो किसान है और नहीं युवा। हम तो सरकार लड़ा कर चलाएंगे।'

रोजगार और किसानों को लेकर फेल हुई मोदी सरकार

उन्होंने कहा कि मोदी जी ने सबसे बड़ा वादा 2 करोड़ युवाओं को रोजगार देने का किया था। परीक्षा में पास करने के लिए 40 अंकों की जरूरत होती है, लेकिन नौकरियों के मामले में नरेंद्र मोदीजी को 100 में से शून्य अंक मिलते हैं। 'यह सरकार रोजगार और किसानों में फेल रही है।'

राहुल ने कहा कि मोदी ने मेक इन इंडिया, स्वच्छ भारत, कनेक्ट इंडिया, स्टार्ट अप इंडिया जैसे कई कार्यक्रम चलाए लेकिन किसी को रोजगार नहीं दिलाया। प्रचार को लेकर मोदी सरकार पर राहुल ने निशाना साधा। उन्होंने कहा कि सरकार को पब्लिसिटी में पैसा नहीं डालना चाहिए, क्योंकि यह पैसा पब्लिक का है।

राहुल ने कहा कि जब बारिश नहीं होती है, तब किसानों को मदद की जरूरत होती है। गांधी ने अल्पसंख्यकों को लेकर भी मोदी सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि देश में अल्पसंख्यक सुरक्षित महसूस नहीं कर रहे हैं, वहीं मीडिया भी फ्री नहीं है।

कुछ दिनों पहले दिल्ली के एक निजी टीवी चैनल के मालिकों पर सीबीआई ने छापा मारा था, जिसका कांग्रेस विरोध कर चुकी है।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया की मौजूदगी में गांधी ने कहा कि बीजेपी राज्य में सत्ता पाना चाहती है और इसके लिए वह एक समुदाय को दूसरे से लड़ा रहे हैं। उन्होंने कहा, 'यूपी में बीजेपी ऐसे ही सत्ता में आई।'

RSS और मोदी सरकार पर प्रहार

राहुल ने कहा कि हर कार्यकर्ता को लगना चाहिए कि वह कांग्रेस परिवार से जुड़ा है और उसकी आवाज को दबाया नहीं जा सकता। उन्होंने कहा कि सबको खुश नहीं किया जा सकता लेकिन सबको गले लगाया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि यही आरएसएस-बीजेपी और कांग्रेस में फर्क है। बीजेपी के सिस्टम में सिर्फ एक व्यक्ति है जिसे सबको सुनना पड़ता है लेकिन हमारी पार्टी में ऐसा नहीं है हम लोगों की सुनते हैं।

उनकी तरफ से सिर्फ उनकी मन की बात होती है हम लोगों की मन की बात सुनते हैं। 

राहुल बोले, मोदी सरकार सबकी आवाज़ दबाना चाह रही है, सचाई को ताकत के दम पर खत्म किया जा रहा