logo-image

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए कांग्रेस ने जारी की पहली लिस्ट, सोनिया गांधी रायबरेली से लड़ेंगी चुनाव

खासबात यह है कि यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी रायबरेली से चुनाव मैदान में उतरेंगी वहीं कांग्रेस अध्यक्ष और उनके बेटे राहुल गांधी एक बार फिर अमेठी से ही चुनाव लड़ेंगे.

Updated on: 07 Mar 2019, 09:40 PM

नई दिल्ली:

कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव 2019 के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. खासबात यह है कि यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी रायबरेली से चुनाव मैदान में उतरेंगी वहीं कांग्रेस अध्यक्ष और उनके बेटे राहुल गांधी एक बार फिर अमेठी से ही चुनाव लड़ेंगे. गौरतलब है कि जिन 15 उम्मीदवारों की कांग्रेस ने पहली लिस्ट जारी की है उसमें सोनिया गांधी और राहुल गांधी के अलावा कई बड़े नेताओं के नाम शामिल हैं. इसके अलावा फर्रुखाबाद से सलमान खुर्शीद जबकि कुशी नगर से आरपीएम सिंह कांग्रेस के टिकट पर चुनावी ताल ठोकेंगे. वहीं कांग्रेस ने गुजरात के अहमदाबाद से राजू परमार, आनंद से भरत भाई सोलंकी, वडोदरा से प्रशांत पटेल, छोटा उदयपुर से रनजीत मोहन सिंह, उत्तर प्रदेश के सहारनपुर से इमरान मसूद, बदायूं से सलीम इकबाल, उन्नाव से अनु टंडन, अकबरपुर से राजाराम पाल, जालौन से ब्रज लाल खबरी, फैजाबाद से निर्मल खतरी को चुनाव मैदान में उतारने का फैसला किया है.

कांग्रेस की पहली लिस्ट

गौरतलब है कि साल 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी नेता स्मृति ईरानी ने अमेठी सीट से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को कड़ी टक्कर दी थी और कम वोटों से हारी थी. वहीं दूसरी तरफ ऐसी भी अटकलें लग रही है कि कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी लोकसभा चुनाव में इलाहाबाद (प्रयागराज) के फूलपुर से ताल ठोंक सकती है. रायबरेली और अमेठी के बाद फूलपुर तीसरी ऐसी सीट हैं जिसे कांग्रेस की परंपरागत सीट मानी जाती है क्योंकि यह देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू का भी संसदीय क्षेत्र रह चुका है और वो यहां से तीन बार चुनाव जीते थे. अब 2019 के महामुकाबले में पंडित नेहरू की परनतिनी प्रियंका गांधी वाड्रा मैदान में उतर सकती है.

गौरतलब है कि कई सालों से बीजेपी के कब्जे वाले फूलपुर लोकसभा सीट पर बीते साल हुए उपचुनाव में समाजवादी पार्टी के नागेंद्र प्रतास सिंह पटेल ने बीजेपी उम्मीदवार को धूल चटाकर नए सांसद बन गए थे. इससे पहले इस सीट से यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य सांसद थे.

पहले ऐसी भी अटकलें लगाई जा रही थी कि यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी के रायबरेली से चुनाव नहीं लड़ने पर प्रियंका गांधी वहां से चुनावी मैदान में उतर सकती हैं लेकिन अब कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि सोनिया गांधी चुनावी मैदान में उतरेंगे. ऐसे में पूर्व यूपी के 41 सीटों को कमान संभाल रही प्रियंका गांधी के लिए एक ऐसे सीट की तलाश हो रही थी जहां से वो आसानी से जीत सकती है. ऐसे में अमेठी और रायबरेली के बाद कांग्रेस को फूलपुर से भारी समर्थन की उम्मीदें है, हालांकि अभी कांग्रेस पार्टी की तरफ से इसका कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है.

गौरतलब है कि देश के पहले पीएम जवाहर लाल नेहरू 1952 के पहले आम चुनाव में फूलपुर से जीत कर सांसद पहुंचे थे. उन्होंने इस सीट से लगातार तीन बार 1952, 1957 और 1962 में चुनाव जीता. साल 1964 में उनके निधन के बाद नेहरू की बहन विजय लक्ष्मी पंडित ने इस सीट से चुनाव लड़ा और सोशलिस्ट पार्टी के जनेश्वर मिश्र को हराकर कांग्रेस की विरासत को आगे बढ़ाया. हालांकि समय के साथ यहां कांग्रेस का जनाधार कमजोर होता गया जिसके बाद जनता दल, समाजवादी पार्टी, बीजेपी और फिर समाजवादी पार्टी ने इस सीट पर जीत दर्ज की.