logo-image

सोनिया गांधी ने पीएम मोदी को महिला आरक्षण बिल पर लिखा ख़त, जल्द पारित कराने की गुज़ारिश की

सोनिया गांधी ने ख़त में पीएम से कहा है कि उन्हें लोकसभा में अपनी पार्टी के बहुमत का लाभ उठाते हुए महिला आरक्षण विधेयक को पारित करवाना चाहिए।

Updated on: 21 Sep 2017, 06:51 PM

नई दिल्ली:

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को खत लिखकर महिला विधेयक बिल जल्द पारित कराने के लिए कहा है। सोनिया गांधी ने ख़त में पीएम से कहा है कि उन्हें लोकसभा में अपनी पार्टी के बहुमत का लाभ उठाते हुए महिला आरक्षण विधेयक को पारित करवाना चाहिए।

यह विधेयक 9 मार्च 2010 में कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार के शासनकाल में राज्यसभा में पारित किया जा चुका था, लेकिन इसे अभी लोकसभा की मंजूरी मिलनी बाकी है।

सोनिया गांधी ने पीएम मोदी को इस बात का भरोसा दिलाया है कि उनकी पार्टी महिला आरक्षण विधेयक का समर्थन करेगी। उन्होंने इसे महिला सशक्तीकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम बताया है।

दुर्गा विसर्जन: HC ने ममता को कहा- सपने के आधार पर प्रतिबंध नहीं संभव

कांग्रेस अध्यक्ष ने मोदी को भेजे पत्र में कहा, मैं आपको यह अनुरोध करने के लिए लिख रही हूं कि लोकसभा में आपके बहुमत का लाभ उठाते हुए अब महिला आरक्षण विधेयक को निचले सदन में भी पारित करवाएं।

सोनिया गांधी द्वारा लिखित यह पत्र 20 सितंबर का है। इसके साथ ही कांग्रेस अध्यक्ष ने यह भी याद दिलाया है कि कांग्रेस और उनके दिवंगत नेता राजीव गांधी ने संविधान संशोधन विधेयकों के जरिए पंचायतों एवं स्थानीय निकायों में महिलाओं के लिए आरक्षण के लिए पहली बार प्रावधान कर महिला सशक्तीकरण की दिशा में कदम उठाया था।

सोनिया ने कहा कि उन विधेयकों को 1989 में विपक्ष ने पारित नहीं होने दिया। किन्तु बाद में 1993 में ये दोनों सदनों में पारित हुए।

यह भी पढ़ें: #FIRSTLOOK: रानी 'पद्मावती' ने दी दस्तक, दीपिका पादुकोण का लुक देख दंग रह जाएंगे

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें