logo-image

राहुल गांधी ने कहा, नरेंद्र मोदी ने राफेल डील में अनिल अंबानी के लिए बिचौलिए का काम किया

CAG रिपोर्ट में एनडीए सरकार द्वारा साइन की गई डील में 36 राफेल लड़ाकू विमानों के वास्तविक मूल्य का खुलासा नहीं किया गया है. हालांकि, रिपोर्ट में कीमत की जांच शामिल है.

Updated on: 13 Feb 2019, 04:51 PM

नई दिल्ली:

राफेल डील पर बुधवार को नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक (CAG) की रिपोर्ट आने पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करने वाले हैं. सीएजी ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) सरकार द्वारा हस्ताक्षरित राफेल लड़ाकू विमान सौदे की कीमत संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) सरकार द्वारा प्रस्तावित कीमत से 2.86 फीसदी कम है. सरकार द्वारा बुधवार को राज्यसभा में बहुप्रतीक्षित रिपोर्ट को सदन में पेश किया गया.

रिपोर्ट में एनडीए सरकार द्वारा साइन की गई डील में 36 राफेल लड़ाकू विमानों के वास्तविक मूल्य का खुलासा नहीं किया गया है. हालांकि, रिपोर्ट में कीमत की जांच शामिल है.

calenderIcon 16:55 (IST)
shareIcon

राहुल ने कहा- अगर राफेल डील में कोई घोटाला नहीं हुआ है तो संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) के लिए सहमति दें. बीजेपी जेपीसी से क्यों डर रही है?

calenderIcon 16:54 (IST)
shareIcon

राहुल ने कहा- अफसरशाही, वायुसेना और रक्षा मंत्रालय में ये फीलिंग है कि राफेल मामले में शत प्रतिशत चोरी हुई है.

calenderIcon 16:53 (IST)
shareIcon

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, 36 राफेल विमानों के लिये भारत की जरूरतों के हिसाब से बदलाव 126 विमानों के जैसे ही हैं. नये सौदे में प्रति विमान 25 मिलियन यूरो ज्यादा भुगतान किया गया है और इसी जगह पर भ्रष्टाचार हुआ है.

calenderIcon 16:52 (IST)
shareIcon

राहुल ने कहा- यदि आप रिपोर्ट पर नजर डालें तो रिपोर्ट में ये माना गया है कि 2007 के सौदे में संप्रभु गारंटी, बैंक गारंटी और प्रदर्शन गारंटी शामिल थी, जबकि नये सौदे में यह शामिल नहीं है.

calenderIcon 16:48 (IST)
shareIcon

राहुल ने कहा- अगर सीएजी रिपोर्ट को ही देखा जाय तो निर्मला सीतारमण ने संसद में झूठ बोला है, उन्होंने कहा था कि राफेल डील 9-20 फीसदी सस्ती हुई थी. लेकिन सीएजी 2.8 फीसदी बता रहा है.

calenderIcon 16:48 (IST)
shareIcon

राहुल गांधी ने कहा- राफेल पर समझौता टीम ने कहा है कि नई डील पहले से 55 फीसदी महंगी है.

calenderIcon 16:45 (IST)
shareIcon

राहुल ने कहा- मोदी जी, आप पर पूरा देश आरोप लगा रहा है कि आपने एयरफोर्स से 30,000 करोड़ रुपये छीनकर अनिल अंबानी को दे दिया. 

calenderIcon 16:42 (IST)
shareIcon

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, सीएजी रिपोर्ट ने कीमत पर समझौता टीम की असहमति को नहीं जोड़ा है.

calenderIcon 16:41 (IST)
shareIcon

राहुल गांधी ने कहा- नरेंद्र मोदी घबराए हुए हैं, राफेल का मामला निष्कर्श तक पहुंचेगा. तीन बिंदुओं पर- प्रक्रिया, भ्रष्टाचार, राष्ट्रीय सुरक्षा कानून.

calenderIcon 16:37 (IST)
shareIcon

राहुल गांधी ने राफेल डील पर सीएजी रिपोर्ट को बताया 'चौकीदार ऑडिटर जनरल रिपोर्ट'.

calenderIcon 16:31 (IST)
shareIcon

राहुल गांधी ने कहा- राफेल डील में न ही रक्षा मंत्री को मालूम था, न ही विदेश सचिव को मालूम था, न एचएएल को मालूम था. लेकिन अनिल अंबानी को डील होने से 10 दिन पहले मालूम था. मतलब यही है कि नरेंद्र मोदी अनिल अंबानी के बिचौलिए के रूप में काम कर रहे हैं.

calenderIcon 16:29 (IST)
shareIcon

राहुल ने कहा कि इस नए डील का सिर्फ एक कारण है, नरेन्द्र मोदी जी अनिल अंबानी को 30,000 करोड़ रुपये देना चाहते हैं.

calenderIcon 16:28 (IST)
shareIcon

राहुल गांधी ने कहा कि नई डील इसलिए की गई क्योंकि एयरफोर्स को जल्दी हवाईजहाज देना चाहते हैं. जबकि डील के डॉक्यूमेंट में लिखा है कि 10 साल के बाद हवाई जहाज मिलेगा.