logo-image

राहुल गांधी भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग से मिले

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को यहां भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग से मुलाकात की.

Updated on: 29 Dec 2018, 03:04 PM

नई दिल्‍ली:

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को यहां भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग से मुलाकात कर दोनों देशों के द्विपक्षीय रिश्तों पर चर्चा की. एक स्थानीय होटल में दोनों नेताओं ने मुलाकात की. भूटान के प्रधानमंत्री भारत के राजकीय दौरे पर हैं. इससे पहले शुक्रवार को उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी. शेरिंग पिछले महीने भूटान का प्रधानमंत्री बनने बाद अपनी पहली विदेश यात्रा पर गुरुवार को भारत आए थे. शेरिंग यहां तीन दिवसीय दौरे के लिए शुक्रवार को आए थे. कार्यभार संभालने के बाद यह उनका पहला आधिकारिक विदेशी दौरा है.

राहुल ने किया ट्वीट
राहुल ने ट्वीट कर कहा, "मेरी भूटान के प्रधानमंत्री डॉ. लोतेय शेरिंग से आज शानदार मुलाकात हुई. हमने क्षेत्र में राजनीतिक स्थिति और समान हितों के अन्य मामलों पर चर्चा की. मैं भविष्य में हमारी बातचीत को आगे बढ़ाने के लिए उत्सुक हूं."

एक दिन पीएम मोदी से हुई थी मुलाकात

इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को भूटान को 4500 करोड़ रुपये की मदद देने की घोषणा की थी। मोदी ने भूटान के अपने समकक्ष लोटे शेरिंग के साथ व्यापक वार्ता के बाद उनकी 12वीं पंचवर्षीय योजना के लिए यह मदद दी है। भारत और चीन के बीच हुए डोकलाम विवाद में भूटान भी एक पक्ष था। ऐसे में इस मदद को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। मोदी ने मीडिया को दिए बयान में कहा कि उन्होंने भूटान के प्रधानमंत्री को आश्वासन दिया है कि भारत एक विश्वस्त मित्र के तौर पर भूटान के सर्वांगिण विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता रहेगा। प्रधानमंत्री ने भारतीय रूपे कार्ड शुरू करने के भूटान के फैसले के लिए शेरिंग का शुक्रिया अदा किया। रूपे कार्ड डेबिट और क्रेडिट कार्ड पेमेंट नेटवर्क है।

भूटान संबंधों को नई ऊंचाईयों पर ले जाने को तैयार
भूटान के प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी यात्रा का मुख्य मकसद भारत-भूटान संबंधों को नई ऊंचाईयों पर ले जाना है। साथ ही कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें भारत में जीएसटी के क्रियान्वयन से प्रभावित हुए भूटानी कारोबारियों की मदद का भी आश्वासन दिया है। उन्होंने कहा, 'हम बेहद प्रसन्न हैं कि प्रधानमंत्री मोदी जी ने निजी तौर पर हमसे प्रतिबद्धता प्रकट की, हमारा समर्थन किया...भारत सरकार ने हमारी 12वीं पंचवर्षीय योजना का पूरा समर्थन किया है। भारत में जीएसटी लागू होने के बाद प्रभावित हुए हमारे कारोबारियों की भी मदद की जाएगी।'