logo-image

राहुल गांधी ने शिवराज सरकार पर बोला हमला, कहा-मध्यप्रदेश के 'भ्रष्ट परिवार' को जानती है जनता

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मध्यप्रदेश के दो दिवसीय दौरे के अंतिम दिन राज्य की शिवराज सरकार व केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला.

Updated on: 17 Oct 2018, 07:06 AM

श्योपुर/मुरैना/ग्व:

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मध्यप्रदेश के दो दिवसीय दौरे के अंतिम दिन राज्य की शिवराज सरकार और केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला. राहुल गांधी ने कहा कि इस प्रदेश में 'भ्रष्ट परिवार' कौन है, यह यहां की जनता अच्छी तरह जानती है. राहुल ने श्योपुर के मेला मैदान में परिवर्तन यात्रा की सभा को संबोधित करते हुए मंगलवार को शिवराज सिंह चौहान का नाम लिए बगैर कहा, 'पूरा प्रदेश जानता है कि यहां भ्रष्ट कौन है. भ्रष्टाचार किसने किया. भ्रष्टाचार में किसका परिवार लिप्त है. व्यापम कांड ने शिक्षा का पूरा सिस्टम नष्ट कर दिया.'

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, 'केंद्र में नरेंद्र मोदी और मध्यप्रदेश में शिवराज सिर्फ घोषणाएं करते हैं. आप बताएं कि शिवराजसिह ने यहां कितने उद्योग लगाए, कितनी फैक्ट्रियां लगाईं? यदि इन लोगों ने काम किया है तो सिर्फ बड़े उद्योगपतियों के लिए.'

राहुल ने कहा कि मध्यप्रदेश में कुपोषण से बच्चे मरते हैं. कुपोषण दूर करने के लिए बीजेपी सरकार ने कोई काम नहीं किया. मुख्यमंत्री शिवराजसिह के सिर्फ इश्तेहार लगते हैं, बड़े-बड़े फोटो लगते हैं, पर वे करते कुछ नहीं हैं. प्रदेश में तीन बड़ी समस्याएं हैं- कुपोषण, किसानों और युवाओं के रोजगार की समस्याएं हैं, लेकिन यहां 15 साल से केवल दिखावा हुआ है. शिवराजसिह न तो किसानों के लिए काम करते हैं और न ही युवाओं के लिए. मुख्यमंत्री ने 21 हजार घोषणाए कीं, जिनकी सच्चाई आप सबने देखी है.

राफेल लड़ाकू विमान खरीदी का जिक्र करते हुए कांग्रेस प्रमुख ने कहा कि भारत सरकार की कंपनी एचएएल ने पिछले 70 सालों में मिग, जगुआर, सुखोई, मिराज जैसे विमान हिंदुस्तान की वायुसेना के लिए बनाए. जब युद्ध हुआ तो इन विमानों ने देश की रक्षा की, लेकिन नरेंद्र मोदी ने इस कंपनी से कांट्रैक्ट छीनकर फ्रांस से राफेल विमान खरीदी का ठेका अपने मित्र अनिल अंबानी को दिलवा दिया. 

उन्होंने कहा, 'अंबानी पर बैंकों का 45 हजार करोड़ रुपये का कर्ज है. इस ठेके में अंबानी को सीधा-सीधा 30 हजार करोड़ रुपये का फायदा करवाया या. इस देश के चौकीदार ने आपकी जेब से पैसा छीना और अंबानी की जेब में डाल दिया.'

राहुल गांधी ने सिंधिया राजघराने के प्रतिनिधि और दिवंगत पूर्व केंद्रीय मंत्री माधवराव सिधिया को याद करते हुए कहा कि सिंधिया ने प्रदेश के लिए बहुत काम किया. दुख की बात है कि उन्हें हमने खो दिया है. उनके जाने से मध्यप्रदेश का नुकसान तो हुआ ही है, देश का भी नुकसान हुआ.

कांग्रेस प्रमुख ने युवाओं से कहा, 'कमलनाथ का अनुभव और सिधिया की ऊर्जा कांग्रेस को जिताएगी. सरकार बनने पर जो भी मुख्यमंत्री बनेगा, वह सबसे पहले किसानों, युवाओं, गरीबों और छोटे उद्योगों के लिए काम करेगा, ताकि सभी को रोजगार मिल सके.'

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ, प्रचार अभियान समिति के अध्यक्ष ज्योतिरादित्य सिधिया ने प्रदेश सरकार की नीतियों की खामियां गिनाईं.

सभा में पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, प्रदेश प्रभारी दीपक बावरिया, वर्षा गायकवाड़, कुंज बिहारी सराफ, राम निवास रावत, बृजराज सिह, बद्री प्रसाद रावत, ओम राठौर, अतुल चौहान, भारती सिह तोमर, सत्य नारायण चौहान, बाबू जंडेलजी सहित कांग्रेस के अन्य नेता, कार्यकर्ता और जनसमूह उपस्थित था.

राहुल गांधी ने इसके बाद सबलगढ़ व जौरा में जनसभा को संबोधित किया और जौरा से मुरैना तक (26 किलोमीटर) रोड शो किया. रास्ते में कई जगह बस रुकवाकर उन्होंने लोगों से हाथ मिलाया.