logo-image

राफेल पर राहुल गांधी ने पीएम नरेंद्र मोदी पर साधा निशाना, कहा- चौकीदार चोर है, अंबानी का दोस्त है

राफेल सौदे पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर केंद्र सरकार पर निशाना साधा.

Updated on: 15 Dec 2018, 12:29 AM

नई दिल्ली:

राफेल लड़ाकू विमान सौदे पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर केंद्र सरकार पर निशाना साधा. राहुल गांधी ने कहा कि राफेल डील पर भ्रष्टाचार हुआ है. राहुल गांधी ने आगे कहा, 'इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री कभी नहीं बोलते. सिर्फ सीतारमण और जेटली ही इस पर बोलते है.'  राफेल पर 3 राहुल गांधी ने तीन सवाल पूछे-1.526 cr का जहाज 1600 cr में क्यों खरीदा? 2.HAL से कॉन्ट्रैक्ट छीनकर अनिल अंबानी को क्यों मिला जो 30 हजार करोड़ का है. 3) युवाओ से रोजगार क्यों छीना? 

कांग्रेस अध्यक्ष ने डील को लेकर केंद्र पर कई सवाल दागे. राहुल गांधी ने कहा, जब कोई झूठ बोलता है तो कहीं न कहीं निकलता है. अब सरकार को हमें ये समझाना है कि ये पीएसी रिपोर्ट कहां है? सुप्रीम कोर्ट के फैसले में कहा गया है कि राफेल हवाई जहाज की कीमत के विवरण कैग की रिपोर्ट में लिखे हैं और उसे लोक लेखा समिति से साझा किया गया है. लेकिन खड़गे जी पीएसी के अध्यक्ष हैं और ऐसी कोई रिपोर्ट उन्होंने देखी ही नहीं.

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, 'ये कैसे हो सकता है कि पीएसी अध्यक्ष को रिपोर्ट नहीं दिखी, लोक लेखा समिति के सदस्यों को नहीं दिखी और सुप्रीम कोर्ट को दिख गई. शायद कोई और पीएसी चल रही है. शायद फ्रांस की संसद में चल रही है. हो सकता है मोदी जी ने अपनी पीएसी पीएमओ में बैठा रखी हो .

हमलावर तेवर अख्तियार करते हुए राहुल गांधी ने कहा, 'फ्रांस के राष्ट्रपति ने कहा कि मोदी जी ने कहा कि अनिल अंबानी को कॉन्ट्रेक्ट दे दो. सीतारमण कहती है कि प्राइस पार्लियामेंट में रखेंगे, फिर कहती है प्राइस सीक्रेट है.' आगे उन्होंने कहा, हमारी जेपीसी मांगा को इंकार कर दिया. जो राफेल की प्राइसिंग डिटेल है उसे CAG की रिपोर्ट में लिखा गया है और उसे PAC को शेयर किया गया है. खड़गे जी यहां बैठे है जो उसके मेंमबर है. इनसे पूछिए की क्या इन्होंने रिपोर्ट देखी है.'

इस मुद्दे पर सरकार को घेरते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, संसद में कैग की कोई रिपोर्ट पेश नहीं की गई, केंद्र सरकार ने देश के संस्थानों की धज्जियां उड़ा दी हैं.

और पढ़ें: राफेल डील पर सुप्रीम कोर्ट ने क्या कहा, इस 5 POINTS में जानें

पीएम मोदी पर करारा हमला करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि पूरा हिंदुस्तान समझता है कि चौकीदार चोर है. राहुल गांधी ने कहा, 'हम इसको साबित करके दिखाएंगे कि हिंदुस्तान का प्रधानमंत्री अनिल अंबानी का दोस्त है. अनिल अंबानी को चोरी करवाई है.'  प्रेस कॉन्फ्रेंस में राहुल गांधी ने कहा, 'जिस दिन राफेल मामले पर जांच हो गई और वो हो गई और जांच संसद करेगी. जिस दिन वो हो गया दो नाम निकलेंगे-अनिल अंबानी और नरेंद्र मोदी.'

बता दें कि राफेल लड़ाकू विमान सौदे पर सुप्रीम कोर्ट ने मोदी सरकार को क्लीन चिट दे दी. इसके साथ ही राफेल डील मामले में कोर्ट की निगरानी में जांच करने की मांग वाली याचिकाओं को ख़ारिज कर दिया है. चीफ जस्टिस रंजन गोगोई, न्यायमूर्ति संजय किशन और केएम जोसेफ की पीठ का कहना है कि अरबों डॉलर की कीमत वाले राफेल सौदे में निर्णय लेने की प्रक्रिया पर शक करने का कोई कारण नहीं है.   प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई, न्यायमूर्ति संजय किशन कौल और न्यायमूर्ति केएम जोसेफ की पीठ ने कहा कि अरबों डॉलर कीमत के राफेल सौदे में निर्णय लेने की प्रक्रिया पर संदेह करने का कोई कारण नहीं है. ऑफसेट साझेदार के मामले पर तीन सदस्यीय पीठ ने कहा कि किसी भी निजी फर्म को व्यावसायिक लाभ पहुंचाने का कोई ठोस सबूत नहीं मिला है. शीर्ष अदालत ने कहा कि लड़ाकू विमानों की जरूरत है और देश इन विमानों के बगैर नहीं रह सकता है. प्रशांत भूषण, अरुण शौरी, पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा, वकील एम.एल.शर्मा, विनीत दांडा और संजय सिंह द्वारा दायर याचिकाओं में अदालत की निगरानी में जांच की मांग की गई थी.