HAL के कर्मचारियों से मिले राहुल गांधी, बोले- राफेल आपका अधिकार, साधा पीएम पर निशाना

एक कार्यक्रम में कहा कि एचएएल 'एयरोस्पेस' के क्षेत्र में एक सामरिक संपत्ति है और यह कोई साधारण कंपनी नहीं है.

News State Bureau  |   Updated On : October 13, 2018 08:56 PM
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (फोटो कोलाज)

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (फोटो कोलाज)

नई दिल्ली:  

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राफेल सौदे को लेकर मोदी सरकार के खिलाफ अपना हमला तेज करते हुए शनिवार को कहा कि 'एयरोस्पेस' के क्षेत्र में हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) एक 'सामरिक संपत्ति' है और देश उसका कर्जदार है. रक्षा क्षेत्र की सार्वजनिक कंपनी एचएएल के मौजूदा एवं पूर्व कर्मचारियों से यहां बातचीत करते हुए राहुल ने कहा कि एचएएल ने देश के लिए शानदार काम किया है और हमारी हिफाजत करने तथा एक वैज्ञानिक दृष्टिकोण देने के लिए देश इसका कर्जदार है.

उन्होंने एचएएल मुख्यालय के पास मिंस्क स्कवायर में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि एचएएल 'एयरोस्पेस' के क्षेत्र में एक सामरिक संपत्ति है और यह कोई साधारण कंपनी नहीं है.

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि वह यह समझने के लिए कर्मचारियों के साथ बातचीत कर रहे हैं कि इस सामरिक संपत्ति (एचएएल) को और अधिक प्रभावी कैसे बनाया जाए ताकि जब हम सत्ता में आए, तब हम इस पर कहीं अधिक पुरजोर तरीके से काम कर सकें.

राहुल ने राफेल सौदे को लेकर मोदी सरकार के खिलाफ अपने हमले के तहत यह बातचीत की. उन्होंने आरोप लगाया है कि फ्रांसीसी एरोस्पेस कंपनी दसाल्ट एवियेशन के साथ हुए इस सौदे में अनिल अंबानी की कंपनी को प्राथमिकता देकर एचएएल की अनदेखी की गई.

गौरतलब है कि विपक्षी पार्टी सरकार पर इस सौदे से अनिल अंबानी की रिलायंस डिफेंस लिमिटेड को फायदा पहुंचाने का आरोप लगा रही है. कांग्रेस इस बारे में भी जवाब मांग रही है कि सरकारी कंपनी एचएएल को इस सौदे में शामिल क्यों नहीं किया गया, जैसा कि संप्रग सरकार के दौरान सौदे को अंतिम रूप दिए जाने के दौरान था.

इसे भी पढ़ेंः भारत ने आतंकवाद पर पाकिस्तान को दिखाया आईना, CPEC का भी किया विरोध

कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर एचएएल को अनुबंध नहीं देकर कर्नाटक के लोगों से रोजगार छीनने का आरोप लगाया है. साथ ही, राहुल यह कहते आ रहे हैं कि रिलायंस डिफेंस की जगह एचएएल को चुने जाने से राज्य में काफी संख्या में युवाओं को रोजगार मिलता.

हालांकि, बीजेपी और रिलायंस डिफेंस ने सभी आरोपों को झूठा करार देते हुए उसे खारिज कर दिया है.

First Published: Saturday, October 13, 2018 08:56 PM

RELATED TAG: Congress President, Rahul Gandhi, Hal Employee, Rafale Scam,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो