logo-image

राफेल विवाद: राहुल गांधी ने पर्रिकर के खत का दिया जवाब, कहा- मैंने वही कहा जो पहले से लोगों के बीच में है

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने फेसबुक पोस्ट के जरिये पर्रिकर के खत का जवाब दिया है.

Updated on: 30 Jan 2019, 10:33 PM

नई दिल्ली:

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को पत्र लिखा. उन्होने राहुल गांधी पर मुलाकात के जरिये राजनीतिक हित साधने का आरोप लगाया. इसके साथ ही पर्रिकर ने राहुल के मुलाकात के दौरान राफेल पर बातचीत के दावे को खारिज कर दिया. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने फेसबुक पोस्ट के जरिये पर्रिकर के खत का जवाब दिया है. कांग्रेस अध्यक्ष ने लिखा, 'मैंने कल गोवा में मुलाकात के दौरान अपनी बातचीत का कोई विवरण आपके साथ साझा नहीं किया. मैंने अपने दोनों भाषण में वही कहा जो पहले से ही लोगों के बीच में है.'

उन्होंने आगे लिखा, 'मेरी आपसे मुलाकात व्यक्तिगत थी. आपको कोई संदेह नहीं होगा कि मैंने तब भी आपको फोन किया था जब आप अमेरिका में इलाज के लिए गए थे और आपके ठीक होने की कामना की थी. पर्रिकर जी, मैं आपकी स्थिति के साथ सहानुभूति रखता हूं. मेरी मुलाकात के बाद आप जिस दबाव में हैं, हम उसे समझते हैं. पीएम के प्रति आपकी वफादारी साबित करने के लिए दबाव बनाया जा रहा है.'

राहुल गांधी ने आगे लिखा, अप्रैल 2015 में गोवा में फिश मार्किट के शुभारंभ के दौरान पीएम मोदी ने फ़्रांस के साथ राफेल सौदे की घोषणा की थी. तब आपने प्रेस को स्पष्ट रूप से कहा था कि आपको पीएम द्वारा किये गए सौदे के बारे में कोई जानकारी नहीं थी. यह मीडिया के सभी वर्गों में व्यापक रूप से बताया गया है.

उन्होंने लिखा, 'एक तथ्य यह भी है कि गोवा में आपके अपने मंत्रिमंडल के सहयोगी की एक ऑडियो रिकॉर्डिंग है, जिसमें आपने दावा किया है कि  कैबिनेट बैठक में आपने मंत्रियों से कहा था कि आपके 'बेड रूम' में राफेल के कागजात हैं.'

राहुल के खत से पहले इस मसले पर कांग्रेस की प्रतिक्रिया सामने आई थी. कांग्रेस का कहना है कि बीजेपी ने राजनीतिक फायदों के लिए तथ्यों को तोड़-मरोड़ा है.राहुल गांधी पर 'शिष्टाचार भेंट' का इस्तेमाल राजनीतिक फायदे के लिए करने संबंधी मनोहर पर्रिकर के आरोप को कांग्रेस ने ख़ारिज कर दिया. कांग्रेस प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा, 'राहुल जी ने कहा है कि एक निजी स्तर पर दौरा था. कैसे निजी दौरा राजनीतिक फायदे की बात हो गई? मुझे नहीं समझ जाता कि यह किस तरह से राजनीतिक हो गया.' उन्होंने कहा कि कई मौकों पर पर्रिकरसे राफेल को लेकर जवाब नहीं दे पाए. ऐसे में कांग्रेस की जिम्मेदारी है कि सवाल पूछा जाये.

और पढ़ें: मनोहर पर्रिकर ने राहुल गांधी को लिखा पत्र, बीमार व्यक्ति से 5 मिनट की मुलाकात का सियासी इस्तेमाल न करें

बता दें कि राफेल सौदे को लेकर मोदी सरकार पर हमलावर रहे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को पर्रिकर ने बुधवार को पत्र लिखा. उन्होंने लिखा कि मुलाकात को राजनीतिक फायदे के लिए इस्तेमाल करने पर वह बेहद आहात है. उन्होंने लिखा, आपने मेरे साथ सिर्फ पांच मिनट का वक़्त बिताया और इस दौरान राफेल का न कोई जिक्र हुआ और न ही कोई चर्चा हुई.

पर्रिकर ने राहुल को यह पत्र ऐसे समय में लिखा है जब एक दिन पहले ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को निशाना बनाते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने दावा किया था कि पर्रिकर जो पूर्व रक्षा मंत्री रह चुके हैं, उन्होंने स्पष्ट तौर पर कहा कि उनका नये सौदे से कोई लेना देना नहीं है.

मंगलवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अचानक गोवा विधानसभा पहुंचे और उन्होंने अस्वस्थ मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर से उनके आधिकारिक कक्ष में मुलाकात की थी. कांग्रेस अध्यक्ष ने पर्रिकर से पांच मिनट बातचीत कर उनका हाल जाना. इस दौरान राहुल गांधी ने विपक्षी लॉबी गए और कांग्रेस विधायकों से मुलाकात की. इसके बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी केरल के लिए रवाना हो गए थे. कांग्रेस अध्यक्ष ने कोच्चि में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि पर्रिकर ने उनसे कहा कि बतौर रक्षा मंत्री राफेल सौदे से उनका कोई लेना-देना नहीं था.