logo-image

कांग्रेस अधिवेशन में राहुल गांधी ने कहा- बीजेपी ने देश में डर का माहौल बना दिया, जानिए 10 महत्वपूर्ण बातें

राहुल गांधी ने भाषण में कहा कि अगर कांग्रेस पार्टी सत्ता में आती है तो वह सबसे पहले देश के अंदर चल रहे भय के माहौल को खत्म करेगी और संस्थानों को मजबूत बनाएगी।

Updated on: 18 Mar 2018, 05:40 PM

नई दिल्ली:

कांग्रेस के 84वें महाधिवेशन के आखिरी दिन रविवार को पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने समापन भाषण में मोदी सरकार और उनकी नीतियों पर जमकर निशाना साधा।

राहुल गांधी ने भाषण में कहा कि अगर कांग्रेस पार्टी सत्ता में आती है तो वह सबसे पहले देश के अंदर चल रहे भय के माहौल को खत्म करेगी और संस्थानों को मजबूत बनाएगी।

राहुल गांधी ने अपने भाषण में सबसे अहम बात कही कि वे पार्टी में निचले स्तर के कार्यकर्ताओं को ज्यादा से ज्यादा मौका देंगे और आखिरी कार्यकर्ता को भी प्रदर्शन के आधार पर टिकट दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इस कार्यकर्ताओं के ऊपर तक पहुंचने में उनके और बड़े नेताओं के बीच में आने वाली दो तीन दीवारों को भी तोड़ा जाएगा। साथ ही राहुल ने 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी अध्यक्ष के रूप में अपने विजन को भी कार्यकर्ताओं के सामने रखा।

उन्होंने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि वे गुजरात में तो निकल गए, लेकिन 2019 में फंस जाएंगे।

जानिए राहुल गांधी के भाषण की अहम बातें-

1. राहुल ने बीजेपी और आरएसएस पर निशाना साधते हुए कहा कि बीजेपी एक संगठन की आवाज है, कांग्रेस एक देश की आवाज है। बीजेपी सत्ता के नशे में चूर है।

2. बीजेपी और आरएसएस कौरवों के समान सत्ता के लिए लड़ रही है जबकि कांग्रेस पांडवों के समान सत्य के लिए लड़ रही है। आरएसएस और कांग्रेस में एक फर्क है, हम देश की संस्थाओं का सम्मान करते हैं लेकिन वे उसे खत्म कर देना चाहते हैं: राहुल गांधी

3. मोदी सरकार को अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर घेरते हुए राहुल ने कहा कि आज डोकलाम, तिब्बत में चीन हस्तक्षेप किया हुआ है लेकिन सरकार इससे निपटने में विफल है।

4. राहुल गांधी ने कांग्रेस संगठन के पुनर्निर्माण की बात कही, युवा कार्यकर्ताओं को दिया जाएगा मौका, पार्टी के आखिरी कार्यकर्ता को मिलेगा टिकट। इसके लिए उनके और बड़े नेताओं के बीच में आने वाली दीवार को खत्म किया जाएगा। साथ ही उन्होंने कहा कि वे 60-70 साल पुरानी कांग्रेस पार्टी को देखना चाहते हैं।

5. उन्होंने कहा कि देश को भ्रष्टाचार और ताकत से नियंत्रित किया जा रहा है, एक तरफ राफेल हवाई जहाज का मामला और दूसरी तरफ अमित शाह जी का बेटा।

6. राहुल ने कहा कि शिक्षा की हालत देश में खराब है, व्यापम स्कैम पूरा देश दिख रहा है। दिल्ली में एसएससी घोटाले पर छात्र प्रदर्शन कर रहे हैं। शिक्षा सिर्फ एलीट क्लास की नहीं होती, हर जाति की और हर धर्म के लिए उपलब्ध होनी चाहिए।

7. राहुल गांधी ने मीडिया पर कहा- आप हमारे में भी गलत लिखते हैं। आपको हमारे बारे में गलत लिखने का पूरा हक है लेकिन हम मौजूदा सरकार की तरह आपको दबाएंगे नहीं, आपकी रक्षा करेंगे।

8. राहुल गांधी ने कहा बीजेपी ने डर का माहौल फैला दिया है। प्रेस के लोग डरे हुए हैं, सुप्रीम कोर्ट के जजों को न्याय के लिए मीडिया के सामने आना पड़ा।

9. राहुल गांधी ने कहा कि देश भर में किसान आत्महत्या कर रहे हैं फिर भी सरकार कुछ भी कदम नहीं उठा पा रही है। सत्ता में आने के बाद किसानों के लिए कांग्रेस पार्टी पूरे देश में फूड पार्क लगाएगी, जहां किसान सीधा अपना अनाज बेचेंगे।

10. राहुल ने कहा नोटबंदी और गब्बर सिंह टैक्स लागू कर मोदी जी ने बड़ी गलती कि लेकिन वो कभी नहीं मानते कि उन्होंने गलती की है। अगर कांग्रेस होती तो हम गलती को स्वीकार करते और उसमें सुधार करते।

और पढ़ें: कांग्रेस अधिवेशन में राहुल को CWC का गठन करने की मिली मंजूरी