logo-image

डेटा लीक को रोकने के लिए आधार के नए सुरक्षा कवच को चिदंबरम ने बताया बेकार

कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम ने गुरुवार को कहा कि आधार डाटा सुरक्षित करने के लिए सरकार की लाई नई पहल को बेकार बताया है।

Updated on: 11 Jan 2018, 07:18 PM

नई दिल्ली:

कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम ने गुरुवार को कहा कि आधार डाटा सुरक्षित करने के लिए सरकार की लाई नई पहल को बेकार बताया है। उन्होंने एक ट्वीट कर बताया कि यह व्यवस्था बेकार है।

इसके लिए उन्होंने यह तर्क दिया है कि क्योंकि पहले ही लाखों आधार धारक अपनी यूनिक आईडी कई सेवा प्रदाताओं के साथ साझा कर चुके हैं।

पूर्व वित्त मंत्री ने ट्वीट कर कहा, 'अनिवार्यता की वजह से लाखों लोगों ने पहले ही अपने आधार नंबर कई सेवा प्रदाताओं के साथ साझा कर दिया है। नई सुरक्षा प्रणाली घोड़े के भाग जाने के बाद अस्तबल बंद करने जैसा है।'

आधार डाटा को संग्रहित करने समेत नागरिकों के बायोमेट्रिक जानकारी इकट्ठा करने वाला भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने बुधवार को आधार कार्ड की गोपनीयता सुरक्षित करने के लिए दो स्तरीय प्रणाली लागू करने की घोषणा की। इसके अंतर्गत आधार धारकों को सत्यापन के लिए अपना आधार अंक नहीं देना होगा।

आतंकवाद पर पाकिस्तान से बातचीत में कोई हर्ज नहीं: भारत

हाल ही में एक न्यूज रिपोर्ट में आधार की जानकारी आसानी से उपलब्ध होने की रिपोर्ट छापी गई थी, जिसके बाद आधार की गोपनीयता को सुरक्षित करने के लिए सरकार ने यह घोषणा की है।

नए प्रणाली के तहत, आधार कार्ड धारकों को सत्यापन के वक्त अपना आधार कार्ड नंबर साझा नहीं करने का विकल्प मौजूद रहेगा। इसके बदले 16 अंकों का वर्चुअल आईडी नंबर जारी किया जा सकता है, जिसका इस्तेमाल बिना आधार नंबर दिए ही सत्यापन के लिए किया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें: इंदिरा गांधी बनेंगी विद्या बालन, किताब के अधिकार हासिल किए

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें