logo-image

कर्नाटक: JDS को कांग्रेस ने दिया सीएम पद का ऑफर, परमेश्वर बन सकते हैं डिप्टी CM

कर्नाटक विधानसभा चुनावों में अबतक आए रुझानों में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनती दिख रही है लेकिन राज्य में सरकार बनाने को लेकर कांग्रेस अभी हार मानने के मूड में नहीं है।

Updated on: 15 May 2018, 04:30 PM

नई दिल्ली:

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में अब तक आए रुझानों में बीजेपी (भारतीय जनता पार्टी) सबसे बड़ी पार्टी बनती दिख रही है लेकिन राज्य में सरकार बनाने को लेकर कांग्रेस अभी हार मानने के मूड में नहीं है।

चुनाव आयोग के रुझानों के मुताबिक अभी तक बीजेपी को 104, कांग्रेस को 76 और जनता दल सेक्युलर को 40 सीटें मिलती दिख रही है।

ऐसे में राज्य में बीजेपी को सत्ता से दूर रखने के लिए कांग्रेस पार्टी जनता दल सेक्युलर (जेडी-एस) को समर्थन देने के लिए तैयार है। सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस के इस प्रस्ताव को जेडीएस ने स्वीकार भी कर लिया है।

कांग्रेस और जेडीएस के बीच हुए समझौते के मुताबिक कांग्रेस के 20 जबकि जेडीएस के 14 विधायकों को मंत्री बनाया जाएगा। कांग्रेस पार्टी के नेता परमेश्वर जी को उप-मुख्यमंत्री का पद दिया जा सकता है।

अगर कांग्रेस और जनता दल सेक्युलर के अभी के रूझानों को परिणाम मानकर जोड़ दें तो ये 112 के जादुई आंकड़े से 2 सीटें ज्यादा यानी कि 114 सीटें हो जाती है।

और पढ़ें: कांग्रेस ने स्वीकार की हार, कहा- राहुल नहीं स्थानीय नेतृत्व जिम्मेदार

जेडीएस को समर्थन देने को लेकर आज सुबह से ही गुलाम नबी आजाद कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी के संपर्क में थे। दिल्ली से हरी झंडी मिलने के बाद गुलाम नबी आजाद ने देवगौड़ा और उनके बेटे कुमारस्वामी से भी बातचीत की।

जेडीएस को प्रस्ताव देने के बाद गुलाम नबी आजाद ने कहा है कि हम राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे।

और पढ़ें- कर्नाटक विधानसभा चुनाव: रुझान में बहुमत मिलने से उत्साहित बीजेपी कार्यकर्ताओं ने पार्टी ऑफ़िस के बाहर मनाया जश्न