लोकसभा चुनाव 2019: बिना पीएम चेहरे के उतरेगा विपक्ष, सोनिया की जगह क्या प्रियंका होंगी मैदान में ?

अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शिकस्त देने के लिए कांग्रेस समेत सभी विपक्षी दलों ने तैयारी शुरू कर दी है।

  |   Updated On : August 04, 2018 09:59 AM
राहुल गांधी और सोनिया गांधी (फोटो-IANS)

राहुल गांधी और सोनिया गांधी (फोटो-IANS)

नई दिल्ली:  

अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शिकस्त देने के लिए कांग्रेस समेत सभी विपक्षी दलों ने तैयारी शुरू कर दी है। उत्तर प्रदेश जैसे बड़े राज्य में बीजेपी को मात देने के लिए कांग्रेस ने महागठबंधन के तहत समाजवादी पार्टी और बुहजन समाज पार्टी से समझौता कर लिया है। बैठक में तय किया गया है कि महागठबंधन बिना पीएम पद के चेहरे के ही चुनाव में उतरेगा और नतीजों के आधार पर प्रधानमंत्री का नाम फाइनल किया जाएगा।

महागठबंधन के तहत कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी जहां अमेठी से चुनाव लड़ेंगे वहीं सोनिया गांधी की जगह उनकी बेटी प्रियंका गांधी रायबरेली से चुनावी मैदान में ताल ठोक सकती हैं।

कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक पार्टी प्रियंका गांधी की राजनीतिक में एंट्री लोकसभा चुनाव जैसे बड़े मौके के जरिए करना चाहती है ताकि रायबरेली की जनता उसमें सोनिया गांधी की छवि देखे।

सूत्रों के अऩुसार विपक्षी दलों की बैठक में राहुल गांधी ने अमेठी से ही चुनाव लड़ने की इच्छा जताई जबकि रायबरेली सीट पर अभी परिवार में चर्चा की बात की गई।

और पढ़ें: NRC पर रार, असम में एयरपोर्ट पर रोके जाने के बाद TMC का लोकसभा में हंगामा

मोदी को मात देने के लिए दो चरणों में तैयारी कर रही कांग्रेस

कांग्रेस के सूत्रों के मुताबिक बीजेपी और नरेंद्र मोदी को साल 2019 चुनाव में शिकस्त देने के लिए कांग्रेस दो चरणों में तैयारी कर रही है। पहले चरण में बीजेपी हराओ का लक्ष्य रखा गया जबकि दूसरे चरण में सीटें पर तय किया जाएगा कि पीएम कौन बनेगा। यूपी में सीटों पर समहमति बनने के बाद दावा किया जा रहा है कि अगर सभी विपक्षी राज्य में एकजुट हो जाएं तो बीजेपी 5 सीटों के भीतर सिमट सकती है।

सुत्रों के मुताबिक बैठक में राहुल गांधी ने शिवसेना से गठबंधन की सभी संभावनाओं को खारिज कर दिया। इसके साथ ही उन्होंने यह भी दावा किया कि अगर यूपी, बिहार और महाराष्ट्र में महागठबंदन को ज्यादा सीटें मिलेंगी तो बीजेपी को सत्ता गंवानी पड़ेगी।

और पढ़ें: मुजफ्फरपुर बालिका गृह कांड पर नीतीश ने तोड़ी चुप्पी, कहा- हम शर्मसार हो गये हैं

गौरतलब है कि यूपी में महागठबंधन को लेकर बीएसपी प्रमुख मायावती ने कहा था कि उनकी पार्टी तभी गठबंधन में चुनाव लड़ेगी जब सम्मानजनक सीटें मिलेंगी। पीएम पद के चेहरे पर समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने कहा था कि प्रधानमंत्री कौन होगा यह चुनाव नतीजों पर निर्भर करेगा।

First Published: Friday, August 03, 2018 08:27 PM

RELATED TAG: Loksabha Poll 2019, Congress, Sp, Bsp,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो