कांग्रेस ने अय्यर के 'पाकिस्तान प्रेम' वाले बयान से किया किनारा

कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनुसंघवी ने अय्यर के इस बयान से किनारा करते हुए कहा कि वह पार्टी से निलंबित हैं इसलिए उन्हें पार्टी की तरफ से बोलने का हक़ नहीं है।

  |   Updated On : February 14, 2018 08:26 PM
अभिषेक मनु सिंघवी, कांग्रेस प्रवक्ता

अभिषेक मनु सिंघवी, कांग्रेस प्रवक्ता

नई दिल्ली:  

कांग्रेस पार्टी ने निलंबित नेता मणिशंकर अय्यर के उस बयान से किनारा कर लिया है जिसमें उन्होंने कहा था कि उन्हें भारत से ज़ायादा प्यार पाकिस्तान में मिलता है।

कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने अय्यर के इस बयान से किनारा करते हुए कहा कि वह पार्टी से निलंबित हैं इसलिए उन्हें पार्टी की तरफ से बोलने का हक़ नहीं है।

बुधवार को एक प्रेस कांफ्रेंस में संवाददाताओं से बात करते हुए सिंघवी ने कहा, 'इस बयान का पार्टी से कोई लेना-देना नहीं है ये उनका निजी बयान है। वह पार्टी से निलंबित सदस्य हैं इसलिए उन्हें पार्टी की तरफ से बोलने का कोई हक़ नहीं है।'

अय्यर ने इससे पहले करांची साहित्य फेस्टिवल में कहा था कि पाकिस्तान में मुझे जितना अधिक प्यार मिलता है उससे कहीं अधिक नफ़रत भारत में मिलती है।

उन्होंने यह भी कहा था कि पाकिस्तान के लोगों ने उनकी बातों पर ख़ूब तालियां बजाई जब उन्होंने दोनों देशों के बीच शांति बहाल करने की बात कही।

और पढ़ें: अंतरराष्ट्रीय दबावों से थर्राया पाक, हाफिज के मदरसों पर की कार्रवाई

अपनी पाकिस्तान यात्रा पर ख़ुशी ज़ाहिर करते हुए अय्यर ने एएनआई से कहा, 'ऐसे हज़ारों लोग जिसे मैं नहीं जानता ता उन्होंने मुझे गले लगाया, शुभकामनाएं दी। मुझे पाकिस्तान में लोगों का जितना ज़्यादा प्यार मिला है उससे कहीं ज्य़ादा भारत में नफ़रत का सामना करना पड़ा है। इसलिए मैं पाकिस्तान आकर बहुत ख़ुश हूं। लोग मेरे लिए तालियां बजा रहे हैं क्योंकि मैं शांति की बात कर रहा हूं।'

अय्यर ने कहा, 'भारत-पाकिस्तान मुद्दों को हल करने के लिए एक ही रास्ता है और यह रास्ता निर्बाध बातचीत का है।'

अय्यर ने बातचीत के जरिए मुद्दों को हल करने की कोशिश के लिए पाकिस्तान की सराहना की और कहा, 'नयी दिल्ली के पास यह नीति नहीं है। इस्लामाबाद द्विपक्षीय मुद्दों को सुलझाने के लिए बातचीत का रास्ता स्वीकार किया है जबकि नई दिल्ली ने नहीं किया।'

और पढ़ें: उमा भारती ने कहा, आजादी के बाद पाकिस्तानी हमले के दौरान नेहरू ने RSS से मांगी थी मदद

हालांकि मणिशंकर अय्यर ने यह भी कहा था कि वह पाकिस्तान को इसलिए प्यार करते हैं क्योंकि वह भारत को प्यार करते हैं।

बता दें कि मणिशंकर अय्यर इस समय कांग्रेस से निलंबित चल रहे हैं। गुजरात चुनाव के दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी का जिक्र करते हुए नीच शब्द का इस्तेमाल किया था।

इससे पहले एक पाकिस्तानी समाचार चैनल पर पैनल चर्चा के दौरान अय्यर ने कथित रूप से कहा था कि अगर दोनों राष्ट्रों के बीच वार्ता शुरू करनी है तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हटाना होगा। वहीं 2014 के लोकसभा चुनाव से पहले उन्होंने नरेंद्र मोदी को 'चाय वाला' कह दिया था।

और पढ़ें- भारत में घुसपैठ की फिराक में 300 पाकिस्तानी आतंकी, सेना की कड़ी नजर

First Published: Wednesday, February 14, 2018 08:03 PM

RELATED TAG: Mani Shankar Aiyar, Congress, Abhishek Manu Singhvi, Singhvi,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो