logo-image

कांग्रेस ने पीएम मोदी से पूछा, पाकिस्तान के साथ बैठक में पूर्व आर्मी चीफ भी षडयंत्र कर रहे थे?

आनंद शर्मा ने पीएम मोदी पर आरोप लगाते हुए कहा कि वो गुजरात चुनाव की वजह से षडयंत्र के तहत मुद्दे को पाकिस्तान से जोड़ रहे हैं। जिससे की वोटों का ध्रुवीकरण किया जा सके।

Updated on: 11 Dec 2017, 01:30 PM

नई दिल्ली:

कांग्रेस प्रवक्ता आनंद शर्मा ने पीएम मोदी के उस बयान पर सफाई दी है जिसमें मणिशंकर अय्यर और पाकिस्तानी उच्चायुक्त के बीच गुप्त बैठक की बात कही गई थी।

आनंद शर्मा ने पीएम मोदी पर आरोप लगाते हुए कहा कि वो गुजरात चुनाव की वजह से षडयंत्र के तहत मुद्दे को पाकिस्तान से जोड़ रहे हैं। जिससे की वोटों का ध्रुवीकरण किया जा सके।

शर्मा ने मणि शंकर अय्यर और पाकिस्तानी उच्चायुक्त के बीच बैठक को लेकर कहा, 'पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री यहां शादी सामारोह में हिस्सा लेने आए थे। वहां उनके लिए डिनर का आयोजन किया गया था जिसमें अनेक गणमान्य व्यक्तियों के साथ भारत के पूर्व राजनायिक, पूर्व आर्मी चीफ़ भी मौजूद थे। क्या पीएम मोदी को लगता है कि सभी वहां बैठकर षडयंत्र कर रहे थे? यह निंदनीय है पीएम मोदी को इसके लिए माफी मांगनी चाहिए।'

शर्मा ने कहा, 'पीएम ने कहा कि कांग्रेस पाकिस्तान के साथ मिलकर षडयंत्र कर रही है क्योंकि गुजरात में चुनाव है। ये ख़तरनाक है। ये सिर्फ दूसरे चरण के चुनाव के लिए वोटों के ध्रुवीकरण की कोशिश की जा रही है। ये बताता है कि बीजेपी संभावित हार की वजह से हताश हो गई है।'

पूर्व सेनाध्यक्ष का खुलासा: अय्यर के घर पर हुई थी बैठक, सिर्फ भारत-पाक संबंधों पर हुई चर्चा

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को आरोप लगाया था कि कांग्रेस नेताओं के एक समूह ने मणिशंकर अय्यर के आवास पर पाकिस्तान के उच्चायुक्त के साथ बैठक की थी। 

मोदी ने कहा, 'अय्यर के आवास पर एक बैठक हुई थी, जिसमें पाकिस्तान के उच्चायुक्त, पाकिस्तान के विदेश मंत्री, अंसारी और मनमोहन सिंह मौजूद रहे थे। बैठक करीब तीन घंटे तक चली थी।'

इस बैठक का हिस्सा रहे जनरल दीपक कपूर ने इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में भी ये बात मानी की बैठक हुई थी। हालांकि उन्होंने यह भा सफ किया कि इस बैठक में भारत-पाक के संबंधों के अलावा किसी अन्य मुद्दे पर बात नहीं हुई थी।

राहुल गांधी के अध्यक्ष बनने की घोषणा आज, ये होगी चुनौती

जनरल कपूर ने कहा, 'हां मैं उस बैठक का हिस्सा था औैर उसमें भारत-पाक के संबंधों के अलावा किसी और मुद्दे पर चर्चा हुई थी।'

सूत्रों की माने तो डिनर में पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री खुर्शीद महमूद कसूरी, भारत में पाक उच्चायुक्त के अलावा पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, पूर्व विदेश मंत्री नटवर सिंह, पूर्व सेनाध्यक्ष दीपक कपूर, पूर्व राजनयिक सलमान हैदर, टीसीए राघवन, शरत सभरवाल और के. शंकर बाजपेयी मौजूद थे।

बाजपेयी, राघवन और सभरवाल पाकिस्तान में भारतीय उच्चायुक्त भी रह चुके हैं।

हालांकि इससे पहले कांग्रेस ने पीएम मोदी के आरोप को ख़ारिज करते हुए कहा था कि इस तरह की कोई बैठक ही नहीं हुई।  

पहले चरण की वोटिंग के बाद कांग्रेस मान चुकी है हार: राजनाथ