logo-image

प्रधानमंत्री मोदी के मनमोहन सिंह पर तंज से कांग्रेस नाराज, जानिए 2014 के बाद विपक्षी दलों ने पीएम पर दिए कौन-कौन से विवादित बयान

आईए जानते कि कांग्रेस और अन्य राजनीतिक दल के नोताओं ने प्रधानमंत्री मोदी को लेकर क्या-क्या विवादित बयान 2014 से अब तक दिए हैं।

Updated on: 08 Feb 2017, 10:35 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर हमला करते हुए रेनकोट वाले बयान की कांग्रेस आलोचना कर रही है। बुधवार को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा का जवाब देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पू्र्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर तंज कसते हुए कहा कि बाथरूम में रेनकोट पहनकर नहाना मनमोहन सिंह से सीखें।

इससे पहले भी नेताओं के भाषा को लेकर वक्त वक्त पर विवाद होता रहा है। कुछ दिन पहले ही लोकसभा के बजट सत्र में चर्चा के दौरान कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने केंद्र सरकार पर जबर्दस्त हमला बोला था। खड़गे ने कहा, 'देश की एकता के लिए गांधीजी, इंदिराजी ने अपना जीवन कुर्बान किया। आपके घरों से कौन आया? एक कुत्ता भी नहीं आया।'जिसका जवाब देते हुए नरेंद्र मोदी ने कहा,'मैं कुत्ते वाली परंपरा में नहीं पला-बढ़ा'

आईए जानते कि कांग्रेस और अन्य राजनीतिक दल के नोताओं ने प्रधानमंत्री मोदी को लेकर क्या-क्या विवादित बयान 2014 से अब तक दिए हैं।


कांग्रेस नेता श्यामलाल कंवर ने की प्रधानमंत्री पर की व्यक्तिगत टिप्पणि

नरेंद्र मोदी द्वारा 500 व 1000 रुपए के नोट बंद किए जाने के विरोध में कांग्रेस ने देश भर में आक्रोश रैली निकाली थी। इस दौरान पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ. चरणदास महंत समेत कई बड़े नेताओं में रामपुर विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्यामलाल कंवर भी शामिल थे। सभी ने केंद्र सरकार को नोटबंदी को लेकर जमकर कोसा, पर श्यामलाल कंवर आपा खो बैठे और मर्यादा लांघ गए। उन्होंने अपने भाषण में कहा कि 'जो पत्नी व परिवार का नहीं हुआ, वह भला देश का क्या होगा। घर-घर मोदी, हर-हर मोदी का नारा दिया जा रहा है। एक चाय बेचने वाले को महादेव की उपमा दी जा रही है।'


कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने कहा ,'क्या किसानो की जमीन उसके बाप की है'

कांग्रेस पार्टी ने जंतर-मंतर पर भूमि अधिग्रहण अध्यादेश के खिलाफ धरना प्रदर्शन किया था। इस दौरान कई कांग्रेसी नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तल्ख हमला करते हुए शब्दों की मर्यादा तक तोड़ दी। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के राजनीतिक सचिव अहमद पटेल ने चुनौती देते हुए कहा कि किसानों की जमीन उद्योगपतियों को देने की नीयत रखने वाली सरकार, क्या ये जमीन उसके बाप की है।'

राज बब्बर ने कहा दामोदर मोदी तू सिर्फ कारपोरेट से अपने सूट की बोली साढ़े चार करोड़ में लगवाना जनता है।

भूमि अधिग्रहण अध्यादेश पर प्रदर्शन के दौरान राज बब्बर ने कहा कि मैं पूछना चाहता हूं कि नरेंद्र दामोदर दास मोदी से कि तू क्या जानता है, तू सिर्फ कारपोरेट से अपने सूट की बोली साढ़े चार करोड़ में लगवाना जनता है। यहां वे किसान बैठे हैं, जिनके बेटे सीमाओं पर तैनात है। दामोदर मोदी तुझे क्या पता है।

शरद पवार ने मोदी को मेंटल हॉस्पिटल में जाने को कहा

साल 2014 में महाराष्ट्र के जालना जिले में एक रैली को संबोधित करते हुए राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी [राकांपा] प्रमुख शरद पवार ने मोदी को मेंटल हॉस्पिटल में जाकर इलाज करवाने की सलाह दी थी।

केजरीवाल ने कहा,'पागल' और 'कायर' है मोदी

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री मोदी को पागल और कायर तक कह डाला। उन्होंने आम आदमी पार्टी के विधायकों के खिलाफ CBI जांच के बाद कहा था।

लालू ने कहा ब्रह्मपिशाच

बिहार चुनावों में नेताओं के अर्मयादित शब्दों के प्रयोग करने का सिलसिला लगातार चला। बिहार चुनावी रैली में प्रधानमंत्री ने लालू को शैतान कहा तो लालू ने पलटवार करते हुए उन्हें ब्रह्मपिशाच कह डाला। लालू ने इससे आगे भी अपनी भाषा की मर्यादा लांढते हुए मोदी को बधिया कहा।

बधिया शब्द का उपयोग ग्रामीण इलाकों में आपत्तिजनक शब्द के तौर पर होता है, जबकि बिहार में इसे एक गाली की तरह इस्तेमाल किया जाता है। लालू ने कहा, मोदी कहते हैं लालू यादव नीतीश कुमार के साथ आ गए। कांग्रेस को भी साथ ले लिया। अब क्या करेंगे। अरे मोदी को बधिया करेंगे।