logo-image

राजस्थान विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस का दावा, मतदाता सूची में 42 लाख मतदाता हैं फर्जी

विवेक तन्खा ने मीडिया के सामने कहा कि जांच के दौरान पता लगा कि करीब 42 लाख मतदाता फर्जी हैं।

Updated on: 15 Aug 2018, 01:36 PM

नई दिल्ली:

राजस्थान चुनाव से पहले कांग्रेस ने दावा किया है कि राज्य में 45 लाख फर्जी मतदाताओं को वोटर लिस्ट में जोड़ा गया है। कांग्रेस ने आयोग से तुरंत इस सूची की जांच की मांग की है। कांग्रेस महासचिव अशोक गहलोत और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट की अध्यक्षता में राजस्थान प्रदेश के नेताओं ने चुनाव आयुक्त से मुलाकात कर इस संबंध में एक ज्ञापन सौंपा है। पार्टी इस मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट जाने की भी तैयारी कर रही है।

चुनाव आयुक्त से मुलाकात के बाद पार्टी नेता अशोक गहलोत, प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट पूर्व केंद्रीय मंत्री सीपी जोशी समेत कई अन्य नेताओं ने मीडिया के सामने इस बात की जानकारी दी।

पार्टी नेता विवेक तन्खा ने बताया कि 200 विधानसभा क्षेत्रों में मतदाता सूची की जांच की गई है। इसमें पाया कि पिछले पांच साल में 70 लाख नए मतदाता जोड़े गए हैं। जबकि पिछले सालों में नए मतदाताओं का प्रतिशत बहुत कम था।

विवेक तन्खा ने मीडिया के सामने कहा कि जांच के दौरान पता लगा कि करीब 42 लाख मतदाता फर्जी हैं। एक विधानसभा क्षेत्र में एक नाम, पता, उम्र और चुनाव पहचान पत्र कई बार दर्ज है।

और पढ़ें- AAP नेता आशुतोष ने पार्टी से दिया इस्तीफा, इससे पहले योगेन्द्र यादव, प्रशांत भूषण समेत ये नेता हुए अलग

वहीं अशोक गहलोत ने कहा कि फर्जी मतदाताओं की शिकायत सभी राज्यों में हैं। मध्य प्रदेश में भी 60 लाख से अधिक नकली मतदाता थे। बाद में लाखों की संख्या में आयोग ने मतदाताओं के नाम सूची से हटाए गए।