logo-image

कांग्रेस ने कहा- गोवा, मणिपुर में 'लोकतंत्र की हत्या' हुई, राज्यसभा की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित

कांग्रेस ने गोवा व मणिपुर में जनादेश का सम्मान नहीं किए जाने के आरोप लगाते हुए बुधवार को राज्यसभा में हंगामा किया। पार्टी ने कहा कि बीजेपी ने इन राज्यों में लोकतंत्र की हत्या की है।

Updated on: 15 Mar 2017, 04:20 PM

highlights

  • मणिपुर और गोवा में बीजेपी की बनी सरकार, बहुमत में दूसरे नंबर की पार्टी है बीजेपी
  • कांग्रेस ने राज्यसभा में किया हंगामा, कहा- दोनों राज्यों में लोकतंत्र की हत्या हुई
  • हंगामें के बाद राज्यसभा की कार्यवाई दिन भर के लिए स्थगित

 

नई दिल्ली:

कांग्रेस ने गोवा व मणिपुर में जनादेश का सम्मान नहीं किए जाने के आरोप लगाते हुए बुधवार को राज्यसभा में हंगामा किया। पार्टी ने कहा कि बीजेपी ने इन राज्यों में लोकतंत्र की हत्या की है। हंगामे के कारण राज्यसभा की कार्यवाही को कई बार स्थगित करना पड़ा। कांग्रेस सदस्य आनंद शर्मा ने गोवा व मणिपुर में भाजपा पर जनादेश के उल्लंघन का आरोप लगाया।

 

सदन की कार्यवाही सुबह 11 बजे शुरू होने के कुछ ही देर बाद इसे स्थगित करना पड़ा। जिसके बाद कई बार राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हुई और स्थगित करनी पड़ी।

आनंद शर्मा ने कहा, 'कांग्रेस इन दोनों राज्यों में अकेली सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी और बहुमत नहीं होने की स्थिति में इसे सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया जाना चाहिए था।' शर्मा ने बीजेपी पर विधायकों की चोरी का आरोप लगाया।

संसदीय मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने मुद्दे पर हस्तक्षेप करने की कोशिश की, लेकिन कांग्रेस सदस्य सभापति के आसन के सामने आ गए और बीजेपी के खिलाफ नारेबाजी करने लगे।

और पढ़ें: लोकसभा में पीएम मोदी के पहुंचते ही बीजेपी सांसदों ने 'जय श्री राम' के नारे लगाए

इस बार सदन में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने मामले को उठाया और कहा कि यह लोकतंत्र की हत्या है और मुद्दे पर सदन में चर्चा की जानी चाहिए। उन्होंने कहा, 'यह भारतीय लोकतंत्र का सवाल है।'

सभापति मोहम्मद हामिद अंसारी ने उनसे मुद्दे को भोजनावकाश के बाद उठाने का आग्रह किया और प्रश्नकाल जारी रहने देने के लिए कहा। किसी ने उनके आग्रह पर ध्यान नहीं दिया और उन्होंने सदन को 15 मिनट के लिए 12.19 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया।

दो बार स्थगन के बाद राज्यसभा में कांग्रेस सदस्यों द्वारा आसन के सामने इकट्ठा होकर नारे लगाने पर फिर सदन को 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया। फिर पूरे दिन के लिए स्थगित कर दिया गया।

और पढ़ें: बीरेन सिंह बने मणिपुर के मुख्यमंत्री, राज्य में पहली बीजेपी सरकार