logo-image

GSAT-7A की हुई सफल लॉन्चिंग, बिजली जैसी तेज रफ्तार से चलेगा इंटरनेट

भारत के अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान इसरो (Indian Space Research Organisation) ने आज जीसैट-7ए को सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र श्रीहरिकोटा से सफलतापूर्वक लॉन्च कर दिया है

Updated on: 19 Dec 2018, 04:33 PM

नई दिल्ली:

भारत के अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान इसरो (Indian Space Research Organisation) ने आज जीसैट-7ए को सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र श्रीहरिकोटा से सफलतापूर्वक लॉन्च कर दिया है. आज का दिन पूरे देश के लिए काफी अहम माना जा रहा है क्योंकि इस संचार उपग्रह से भारत को अब बिजली जैसी तेज इंटरनेट स्पीड मिल जाएगी जिससे संचार माध्यमों पर बेहद सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा. जीसैट-11 की सफलतापूर्वक लॉन्चिंग के बाद इस संचार उपग्रह की सफल लॉन्चिंग को इसरो एक और बड़ी उपलब्धि मानि जा रही है.

जीसैट-7ए भारत का 35वां संचार सेटेलाइट होगा. इसे श्रीहरिकोटा सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र स्थित दूसरे स्टेशन से जीएसएलवी-एफ-11 की मदद से लॉन्च किया गया. बता दें कि इसरो ने जीसैट-7ए की लॉन्चिंग की घोषणा बीते 5 दिसंबर को ही कर दी गई थी. 5 दिसंबर को ही इसरो ने जीसैट-11 को लॉन्च किया था, इसकी लॉन्चिंग यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी एरियानेस्पेस के फ्रेंच गुआना से की गई थी

यहां देखिए वीडियो

इसरो ने बताया कि जीसैट-7ए की लॉन्चिंग के साथ ही दिसंबर के कुल दो सैटेलाइट की लॉन्चिंग हो जाएगी. इससे भारत के संचार जगत में निश्चित रूप से क्रांति आ जाएगी. इन उपग्रहों ने सबसे ज्यादा फायदा भारत के इंटरनेट यूजर्स को मिलने वाला है. लॉन्चिंग के बाद बची-कुची प्रक्रियाओं के पूरा होते ही देश में इंटरनेट स्पीड में असाधारण गति आ जाएगी.

जीसैट-7ए सैटेलाइट भारतीय के केयू बैंड में मौजूद यूजर्स के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होगा. इसरो ने बताया कि जीसैट-7ए सैटेलाइट का मिशन आठ साल का होगा.