logo-image

लद्दाख में मुस्लिम युवक ने की बुद्धिस्ट लड़की से शादी, पूरे इलाके में फैला तनाव

लद्दाख बुद्धिस्ट एसोसिएशन ने मुस्लिम युवक पर छात्रा को बहला फुसला कर शादी करने के लिए मजबूर करने का आरोप लगाया है।

Updated on: 17 Sep 2017, 08:29 PM

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर के लद्दाख में एक मुस्लिम लड़के और बुद्ध समुदाय की लड़की के बीच लव मैरिज होने के बाद इलाके में सांप्रदायिक तनाव फैल गया है।

पेशे से इंजीनियर सईद मुर्तजा आगा ने लद्दाख की रहने वाली और मेडिकल की छात्रा से शादी कर ली। लड़की ने धर्म परिवर्तन कर अपना नाम शिफा रख लिया। इसी के बाद इलाके में बवाल शुरू हो गया।

लद्दाख बुद्धिस्ट एसोसिएशन ने मुस्लिम युवक पर छात्रा को बहला फुसला कर शादी करने के लिए मजबूर करने का आरोप लगाया है। जबकि लड़के के परिवार वालों का कहना है कि दोनों ने आपसी सहमति और रजामंदी से शादी की है।

दोनों युवक-युवती ने अपनी शादी को कर्नाटक हाई कोर्ट में रजिस्टर कराया है। लेकिन दोनों जम्मू में ही एक साथ रह रहे हैं। लद्दाख बुद्धिस्ट एसोसिएशन ने लेह में विरोध-प्रदर्शन के साथ ही 7 दिनों के भीतर युवक को लड़की को उसके परजिनों को सौंपने का अल्टीमेटम दिया है।

म्यांमार में बुद्धिस्ट और मुस्लिम समुदाय के बीच हिंसा का असर अब जम्मू-कश्मीर में भी होने लगा है। लेह शहर के बौद्ध समुदाय ने मुसलमानों को इलाके से बाहर जाने का फरमान दे दिया है। वहीं दूसरी तरफ जिला प्रशासन ने लोगों को सोशल मीडिया पर सांप्रदायिक तनाव फैलाए जाने को लेकर सावधान रहने की सलाह दी है।