logo-image

श्रीनगर से भोपाल तक शीतलहर, कहीं सर्द हवाओं से कांप रहे लोग तो कहीं ले रहे बर्फबारी का मजा

कश्मीर घाटी में गुरुवार को शीतलहर जारी है और मौसम विभाग ने शाम से बर्फबारी और बारिश को नए दौर की संभावना जताई है.

Updated on: 10 Jan 2019, 12:54 PM

नई दिल्‍ली:

कश्मीर घाटी में गुरुवार को शीतलहर जारी है और मौसम विभाग ने शाम से बर्फबारी और बारिश को नए दौर की संभावना जताई है. पहलगाम में तापमान शून्य से 11.4 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा, गुलमर्ग में शून्य से 8.5 डिग्री नीचे जबकि लेह में शून्य से 15.0 डिग्री नीचे और कारगिल में शून्य से 18.2 डिग्री नीचे रहा. वहीं मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के कई हिस्सों में सर्द हवाओं ने ठिठुरन बढ़ा दी है. राज्य में खजुराहो सबसे ठंडा रहा जहां तापमान 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. जबकि दिल्‍ली की सुबह कोहरे से भरी रही.

सबसे पहले बात कश्‍मीर की. यहां मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, "एक पश्चिमी विक्षोभ जम्मू और कश्मीर की ओर आ रहा रहा है जिसके कारण आज शाम से 13 जनवरी तक रुक-रुक कर बारिश और बर्फबारी का एक और दौर शुरू होने की संभावना है." वहीं, न्यूनतम तापमान में सुधार हुआ है.

बुधवार के शून्य से तीन डिग्री नीचे तापमान की तुलना में गुरुवार को न्यूनतम तापमान शून्य से 0.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज हुआ है लेकिन फिर भी घाटी में भीषण शीतलहर के कहर से कम ही राहत मिली है.जम्मू और कटरा में रात का न्यूनतम तापमान 5.7 डिग्री सेल्सियस रहा और बटोटे में 0.5, बनिहाल में 1.9 डिग्री और भदरवाह में तापमान शून्य से 0.9 डिग्री नीचे रहा. 

मप्र में सर्द हवाओं ने बढ़ाई ठिठुरन

राज्य में गुरुवार की सुबह हल्का कोहरा छाया रहा, वहीं सर्द हवाओं के चलने से ठिठुरन बढ़ गई. मौसम साफ होने से खिली धूप ने ठंड से राहत दिलाई. मौसम विभाग के अनुसार उत्तर भारत में बढ़ी ठंड और बर्फीली हवाओं के चलने से राज्य में ठंड का असर बढ़ा है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि राज्य में आने वाले 24 घंटों में ठंड का असर बना रहेगा. गुरुवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 9.4, ग्वालियर का 4.4 और जबलपुर का न्यूनतम तापमान 6.8 सेल्सियस दर्ज किया गया.

वहीं बुधवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 22.3 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 23.2 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर का 21.8 डिग्री सेल्सियस और जबलपुर का अधिकतम तापमान 22.4 डिग्री सेल्सियस रहा.


बिहार में खिली धूप, ठंडी हवाओं से लुढ़का पारा

बिहार की राजधानी पटना तथा इसके आसपास के क्षेत्रों में गुरुवार को सुबह मौसम साफ रहा तथा सुबह से ही खिली हुई धूप निकली है. इस बीच हालांकि चल रही ठंडी हवाओं के कारण सर्दी का प्रकोप बना हुआ है. पटना में गुरुवार का न्यूनतम तापमान 8.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बुधवार को पटना का न्यूनतम तापमान 10.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.पटना का गुरुवार को अधिकतम तापमान 24.0 डिग्री सेल्सियस के करीब रहने की संभावना है. बुधवार को पटना का अधिकतम तापमान 23.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

मौसम विभाग के अनुसार, "अगले 24 से 48 घंटे के दौरान राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में मौसम साफ रहेगा तथा न्यूनतम तापमान में गिरावट आने की संभावना है. शाम होने के बाद कोहरे का असर प्रारंभ हो जाएगा, जो सुबह दिन चढ़ने तक बना रहेगा. " इस बीच ठंडी हवाएं चलेंगी, जिससे ठंड बना रहेगा. बिहार के गया का गुरुवार को न्यूनतम तापमान 5.5 डिग्री सेल्सियस, भागलपुर का 9.4 डिग्री तथा पूर्णिया का 8.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.