logo-image

राजस्थान में सर्दी का सितम, बर्तन में रखा पानी जमा, लोग घरों में दुबकने के लिए मजबूर

उत्तर भारत में लगातार हो रही बर्फबारी का असर अब राजस्थान में भी देखने को मिल रहा है. पूरे प्रदेश में सर्दी का प्रकोप जारी है

Updated on: 24 Dec 2018, 10:04 PM

नई दिल्ली:

उत्तर भारत में लगातार हो रही बर्फबारी का असर अब राजस्थान में भी देखने को मिल रहा है. पूरे प्रदेश में सर्दी का प्रकोप जारी है. राज्य के एक मात्र हिल स्टेशन माउंट आबू में पिछले एक सप्ताह से अधिक से भारी सर्दी का असर देखा जा रहा है पारा लगातार जमाव बिंदु से नीचे है. राजस्थान में ठंड के बढ़ने से लोगो की मुश्किलें भी बढ़ गई है. आज के तापमान की बात करें तो आज का न्यूनतम तापमान -1 डिग्री दर्ज किया गया है. राज्य में तापमान में गिरावट से कई इलाकों में बर्फ जम गई है. 

ठंड से बचने के लिए लोग अलाव और चाय का सहारा ले रहे हैं. सुबह भी लोग काफी समय तक ठंड की वजह से घरों में दुबके रहते है पर्यटक होटलों के रूम में ही धूप निकलने तक दुबके रहते हैं.

माउंट आबू में सर्दी से हालात इतने बदतर हो गए हैं कि ओस की बूंदे तक जम जाती है. लोगों के के घरों के बाहर रखे पानी, खड़ी कारों और बाइकों पर बर्फ जम जाती है. बर्तनों में रखे पानी में सुबह सुबह बर्फ की परत देखी जा रही है. बर्फ भी इतनी की उसे तोड़ने के लिए नुकीली वस्तु का उपयोग करना पड़ता है.  पोलो ग्राउंड सहित कई मैदानी इलाकों में ओस की बूंदे जम गई है जिसके चलते सुबह सुबह मैदानी इलाकों में बर्फ की चादर जमी मिलती है. वही कई नालों में भी बर्फ की हल्की परत देखी जा रही है.  हिल स्टेशन पर पड़ रही सर्दी का सबसे ज़्यादा असर स्कूली बच्चों पर हुआ है और अहले सुबह स्कूल जाने में उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.