logo-image

चीनी सरकारी मीडिया की धमकी-पीछे नहीं हटा भारत तो सिक्किम की आजादी को समर्थन देगा चीन

चीन की सरकारी मीडिया ने एक बार फिर से भारत को धमकाते हुए कहा है कि अगर वह सीमा विवाद से पीछे नहीं हटता है, तो वह सिक्किम में 'आजादी' की मांग को समर्थन देना शुरू कर देगा।

Updated on: 06 Jul 2017, 11:38 AM

highlights

  • चीन ने कहा अगर भारत पीछे नहीं हटा तो सिक्किम की आजादी को समर्थन देगा चीन
  • पिछले 20 दिनों से सिक्किम सेक्टर में भारत और  चीन के बीच सैन्य गतिरोध बना हुआ है

नई दिल्ली:

चीन की सरकारी मीडिया ने एक बार फिर से भारत को धमकाते हुए कहा है कि अगर नई दिल्ली सीमा विवाद से पीछे नहीं हटता है, तो वह सिक्किम में 'आजादी' की मांग को समर्थन देना शुरू कर देगा।

ग्लोबल टाइम्स के संपादकीय में लिखा गया है कि सिक्किम की 'आजादी' को समर्थन देना नई दिल्ली से निपटने के दिशा में 'शक्तिशाली और अहम कार्ड' होगा। ग्लोबल टाइम्स चीन की कम्युनिस्ट पार्टी का अखबार है और इसका संपादकीय चीन की सरकार का प्रतिनिधित्व करता है।

अखबार के संपादकीय में 'बीजिंग को सिक्किम मुद्दे पर गंभीरता से विचार कने की सलाह दी गई है।' अखबार को लगता है कि 'उकसावे की कार्रवाई' के लिए भारत को इसकी कीमत चुकानी चाहिए और चीन को 'इस क्षेत्र में भारत की दादागिरी' खत्म करने की जरूरत है, जो अब बर्दाश्त के बाहर की सीमा तक पहुंच चुका है।

चीन की धमकी पर बोला भारत, गतिरोध कूटनीति से सुलझेगा

संपादकीय में कहा गया है, 'हालांकि चीन 2003 में सिक्किम के भारत में विलय को मान चुका है। लेकि सिक्किम में ऐसे लोग हैं जो इसके अलग राज्य का सपना देखते हैं और वह चाहते हैं कि दुनिया यह देखे कि यहां के लोग क्या सोचते हैं।'

इससे पहले एक अन्य लेख में सिक्किम सेक्टर पर जारी विवाद को लेकर चीन ने चेतावनी देते हुए कहा था कि भारत को अपनी सैन्य क्षमता पर ज्यादा भरोसा नहीं करना चाहिए।

चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स में छपे लेख में विश्लेषकों के हवाले से कहा गया है कि भारत को यह नहीं समझना चाहिए कि चीन उससे डर रहा है और वह संप्रभुता के मामले में किसी तरह से समझौता करने जा रहा है।

चीनी मीडिया ने चेताया, सैन्य ताकत के भुलावे में न रहे भारत