logo-image

अरुणाचल प्रदेश में भारतीय सीमा में घुसे चीनी सैनिक, जवानों ने खदेड़कर वापस भेजा

डोकलाम विवाद के बाद भी चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा और आए दिन देश के किसी ने किसी सीमाई इलाके में भारतीय क्षेत्र में घुस आता है।

Updated on: 15 Oct 2018, 01:33 PM

नई दिल्ली:

डोकलाम विवाद के बाद भी चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा और आए दिन देश के किसी ने किसी सीमाई इलाके में भारतीय क्षेत्र में घुस आता है. ताजा मामला अरुणाचल प्रदेश का है जहां चीनी सैनिक लाइन ऑफ कंट्रोल (LAC) पार कर भारतीय सीमा में घुस गए. हालांकि जब मुस्तैद भारतीय सेना के जवानों ने उन्हें बताया कि वो हमारी सीमा में घुस रहे हैं तो फिर चीनी सैनिक वापस चल गए. बताया जा रहा है कि यह घटना 10 दिनों पहले की है जिस बाद में शांतिपूर्वक तरीक से दोनों देशों के सैन्य अधिकारियों के बीच सुलझा लिया गया.

लद्दाख में घुसा चीनी हेलिकॉप्टर

इसस पहले भारत-तिब्बत सीमा पुलिस की एक रिपोर्ट में यह खुलासा भी किया गया है कि भीरतीय सीमा में चीन के दो हेलिकॉप्टर भी नियम का उल्लंघन कर हवाई क्षेत्र में आ चुके हैं. यह दोनों हेलिकॉप्टर अगस्त महीने की 27 तारीख को करीब 9 बजे लद्दाख के बुर्तसे और ट्रैक जंक्शन पोस्ट के आसपास देखे गए. रिपोर्ट के मुताबिक यह हेलिकॉप्टर करीब 5 मिनट तक भारतीय हवाई क्षेत्र में रहे और यह देकने में एमआई 17 हेलिकॉप्टर की तरह दिख रहे थे.

बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है यह इलाका

लद्दाख के बुर्तसे और ट्रैक जंक्शन पोस्ट भारत के लिए बेहद अहम है. यह दोनो पोस्ट ट्रिग हाईट और डेपसांग के इलाक में है. सूत्रों के मुताबिक लद्दाख के ट्रिग हाईट और डेपसांग इलाका चूंकि रणनीतिक तौर पर काफी महत्व रखता है ऐसे में चीन यहां कब्जा करने की नीयत से बार-बार घुसपैठ करने की कोशिश करता है. खासबात यह है कि इसी इलाके में भारत का बेहद महत्वपूर्म दौलत बेग ओल्ड एयरफील्ड भी जहां से भीरतीय वायुसेना चीन की सीमा पर नजर रखती है.