logo-image

कैलाश मानसरोवर यात्रा में खलल, चीन ने नाथूला-पास पर तीर्थयात्रियों को रोका

कैलाश मानसरोवर की यात्रा पर निकले तीर्थयात्रियों की यात्रा में खलल पड़ गया है। चीन ने कैलाश मानसरोवर जा रहे दो जत्थे को चीन ने रास्ते में रोक दिया है। चीन, तीर्थयात्रियों के दो जत्थों को नाथूला-पास से आगे नहीं बढ़ने दे रहा है।

Updated on: 26 Jun 2017, 05:09 PM

नई दिल्ली:

कैलाश मानसरोवर की यात्रा पर निकले तीर्थयात्रियों की यात्रा में खलल पड़ गया है। चीन ने कैलाश मानसरोवर जा रहे दो जत्थे को चीन ने रास्ते में रोक दिया है। चीन, तीर्थयात्रियों के दो जत्थों को नाथूला-पास से आगे नहीं बढ़ने दे रहा है। 

चीन के इस अवरोध के बाद यात्रियों ने दो दिन वहीं इंतज़ार किया और जब इजाज़त नहीं मिली तो इसके बाद इन यात्रियों को गंगटोक लाया गया है। सूत्रों के मुताबिक चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने भारत के बंकरों में तोड़फोड़ भी की गई है। यह तोड़फोड़ डोकालाला इलाके में भारत के बंकरों पर की गई है। 

तनाव के बाद कैलाश मानसरोवर की यात्रा में अवरोध उत्पन्न हुआ है। मौजूदा जानकारी मिलने तक गंगटोक में करीब 100 तीर्थ यात्री फंसे हुए हैं। फिलहाल तीर्थयात्रियों के जत्थे को आगे नहीं बढ़ने दिया जा रहा है। 

इस मामले में सरकार ने चीन से बात की है। इस संबंद्ध में सिक्किम के मुख्यमंत्री ने केंद्रीय गृह मंत्री से भी बात की है। 

बता दें कि यह रास्ता कैलाश मानसरोवर के तीर्थयात्रियों के लिए साल 2015 मे खोला गया था। नाथूला पास को पार करने के बाद यात्रियों को चीन के वाहन से कैलाश तक ले जाया जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा से पहले चीन ने यह कदम उठाया है।

मनोरंजन: ट्यूबलाइट मूवी रिव्यू: मासूम सलमान खान का भाई सोहेल को ढूंढने का जज्बा आपको कर देगा इमोशनल

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें