logo-image

विदेश में संपत्ति छिपाने पर घिरे चिदंबरम, बीजेपी ने बताया कांग्रेस का नवाज़ शरीफ़

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने चिदंबरम की तुलना पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ़ से करते हुए कहा है कि कांग्रेस के लिए यह एकदम 'नवाज शरीफ वाले पल' हैं।

Updated on: 14 May 2018, 12:17 AM

नई दिल्ली:

पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम के परिवार पर वित्तीय अनियमितताओं की वजह से आयकर विभाग की ओर से  की जा रही कार्रवाई को लेकर बीजेपी ने हमला बोला है।

चिदंबरम पर निशाना साधते हुए रक्षामंत्री निर्मला सीता रमण ने रविवार को कहा कि यह कांग्रेस के लिए नवाज शरीफ जैसा क्षण है। उन्होंने कहा कि क्या कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपने वरिष्ठ सहकर्मी के मामले की जांच करेंगे।

सीतारमण ने मीडिया से बातचीत में कहा, 'कुछ समय से हम चिदंबरम और उनके परिवार के खिलाफ आयकर विभाग के अधिकारियों की कार्रवाई के बारे में सुनते आ रहे हैं। भारत में कांग्रेस के लिए यह नवाज शरीफ जैसा वाकया है।'

विदेशों में स्थित संपत्ति घोषित नहीं करने को लेकर चिदंबरम के खिलाफ आयकर विभाग के आरोप-पत्र के बारे में मीडिया रपट का जिक्र करते हुए सीतारमण ने आरोप लगाया कि यह परिवार कैंब्रिज (इंग्लैंड) में 5.37 करोड़ रुपये और शायद उसी देश में अन्य जगह 80 लाख रुपये की अचल संपत्ति और शायद अमेरिका में 3.28 करोड़ रुपये की संपत्ति होने को लेकर आयकर विभाग की जांच के घेरे में है। 

उन्होंने कहा कि चिदंबरम का मामला पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की तरह है। नवाज शरीफ द्वारा विदेशों में पड़ी संपत्ति घोषित नहीं करने को लेकर वहां के सर्वोच्च न्यायालय ने उनके जीवनर्पयत चुनाव लड़ने पर रोक लगा दी है। 

भाजपा की वरिष्ठ नेता सीतारमण ने कहा, 'इस (चिदंबरम) मामले में समानता की कोई कमी नहीं है। इसलिए मैं हैरान हूं कि क्या खुद वित्तीय मामले में जमानत पर कांग्रेस अध्यक्ष इस पर टिप्पणी करेंगे और लोगों को बताएंगे कि वह विदेशों में पड़ी अघोषित संपत्ति को लेकर अपने एक वरिष्ठ नेता के मामले की तहकीकात करने जा रहे हैं।'

सीतामरण का यह बयान आयकर विभाग द्वारा चेन्नई में विशेष अदालत को दी गई सूचना के बाद आया है। विभाग ने अदातल को सूचित किया कि चिदंबरम की पत्नी नलिनी, पुत्र कार्ति और पुत्रवधू श्रीनिधि ने अपने आयकर रिटर्न दाखिल करते समय विदेशी संपत्तियों का खुलासा नहीं किया। 

काला धन (अघोषित विदेशी आय व संपत्ति) व कराधान अधिनियम 2015 के अनुसार विदेशी संपत्ति व निवेश का खुलासा नहीं करने पर भारी जुर्माने के साथ-साथ 10 साल तक कैद का प्रावधान है। 

मंत्री ने बताया कि लोगों को विदेशी संपत्ति का खुलासा करने के लिए समय दिया गया था, लेकिन चिदंबरम परिवार ने इसका पालन नहीं किया। 

आयकर विभाग की इस कार्रवाई के बाद बीजेपी ने कांग्रेस की घेराबंदी की है। पहले रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कांग्रेस से जवाब मांगा और फिर पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने ट्वीट कर यूपीए पर कालेधन के खिलाफ ठोक कदम न उठाने का आरोप लगाया।

और पढ़ें- मुंबई हमले पर नवाज शरीफ के कबूलनामे पर बोलीं रक्षा सीतारमण, भारत अपने रुख पर कायम