logo-image

छत्तीसगढ़ः दंतेवाड़ा में नक्सलियों ने ग्रामीणों को अपने गैंग में शामिल होने के लिए धमकाया

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में नक्सलियों द्वारा स्थानीय लोगों को धमकाने का मामला सामने आया है। नक्सली अपनी सेना में शामिल होने के लिए वहां के निवासियों को धमका रहे है।

Updated on: 25 Jun 2018, 09:12 AM

नई दिल्ली:

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले में नक्सलियों द्वारा स्थानीय लोगों को धमकाने का मामला सामने आया है। नक्सली अपनी सेना में शामिल होने के लिए वहां के निवासियों को धमका रहे है।

नक्सलियों का कहना है कि वहां के प्रत्येक परिवार के एक सदस्य को हमारे गैंग में शामिल होना चाहिए नहीं तो हम सब को मार देंगे।

दंतेवाड़ा जिले में पिछले कुछ महीनों में सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में कई नक्सलियों को ढेर किया गया था।

नक्सली अपनी सेना को मजबूत करने के लिए, नक्सली अब जाहिर तौर पर ग्रामीणों को उनके साथ शामिल होने के लिए मजबूर कर रहे हैं।

गांव के एक निवासी ने कहा, 'उन्होंने हमें सूचना दी है कि प्रत्येक परिवार के एक सदस्य को हमारी सेना में शामिल होने की जरूरत है अन्यथा वे हमें मार देंगे। हम उनसे डरे हुए हैं। हम नहीं जानते कि हमें अब आगे क्या करना है।'

और पढ़ें: जम्मू-कश्मीर में सेना का बड़ा फैसला, आतंकियों के शव परिवार को नहीं सौंपे जाएंगे, जनाजे में भीड़ को रोकने की तैयारी

हालांकि, राज्य पुलिस ने इंकार किया है कि नक्सलियों की ऐसी कोई मांग नहीं है।

उप-पुलिस महानिरीक्षक आर एल डांगी ने कहा, 'पुलिस को इसके बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिली है।'

उन्होंने कहा, 'नक्सलियों की जनसंख्या दिन-ब-दिन घटती जा रही है क्योंकि पुलिस सख्त कार्रवाई कर रही है। शायद यही कारण है कि वे जनता के बीच मनोवैज्ञानिक दबाव पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं। हालांकि, क्षेत्र में युवा अब समझ गए हैं कि नक्सलियों ने उनके लिए कुछ भी अच्छा नहीं किया है।' 

आपको बता दें कि इस महीने की शुरुआत में, दंतेवाड़ा में नक्सलियों द्वारा केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के 231 बटालियन पर आईडी ब्लास्ट किए गए थे जिसमें दो जवान घायल हो गए थे।

इस बीच पिछले महीने दंतेवाड़ा के चोलनार गांव में एक आईईडी ब्लास्ट में कम से कम छह जवान शहीद हुए थे।

सभी राज्यों की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें