logo-image

भिलाई स्टील प्लांट हादसे में सरकार की बड़ी कार्रवाई, CEO हटाए गए, 2 वरिष्ठ अफसर निलंबित

छत्तीसगढ़ के भिलाई स्टील प्लांट में हुए हादसे में सरकार ने बड़ी कार्रवाई की है. स्टील प्लांट के सीईओ एम. रवि को हटा दिया गया है.

Updated on: 10 Oct 2018, 04:56 PM

नई दिल्ली:

छत्तीसगढ़ के भिलाई स्टील प्लांट में हुए हादसे में सरकार ने बड़ी कार्रवाई की है. स्टील प्लांट के सीईओ एम. रवि को हटा दिया गया है, साथ ही डीजीएम (एनर्जी) और जीएम पर भी गाज गिरी है. केंद्रीय इस्पात मंत्री और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने हादसे में घायल लोगों का हाल-चाल जाना. केंद्रीय मंत्री चौधरी वीरेंद्र सिंह ने कहा, 'यह हादसे बेहद दुखद है. मृतकों के परिजनों के साथ हमारी सहानुभूति है. डीजीएम (एनर्जी) नवीन कुमार और जीएम टी पंडिराजा को निलंबित कर दिया गया है. स्पात संयंत्र के सीइओ एम. रवि को तत्काल प्रभाव से हटा दिया गया है.'

केंद्रीय इस्पात मंत्री, चौधरी वीरेंद्र सिंह ने संयंत्र में दुर्घटना स्थल का मुआयना किया. संवाददाताओं को बताया कि इस हादसे के जांच के लिए इस्पात मंत्रालय ने एक जांच कमेटी बनाई है, इस घटना की पूरी जांच के बाद सात दिनों में रिपोर्ट सौंपी जाएगी. बता दें कि मंगलवार को भिलाई स्थित इस्पात संयंत्र में गैस पाइपलाइन में ब्लास्ट हो गया था. हादसे में 11 लोगों की मौत हो गई थी, जिसमें सात संयंत्रकर्मियों सहित चार अग्निशमनकर्मी शामिल थे.

और पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट ने आम्रपाली ग्रुप के 9 परिसरों पर सीलिंग के आदेश जारी किए

दुर्ग जिले के पुलिस अधीक्षक संजीव शुक्ला ने बताया कि हादसे में मृतकों की संख्या बढ़कर 11  हो गई. अभी 12 घायल कर्मचारी अस्पताल में भर्ती है. भिलाई स्टील प्लांट में मंगलवार सुबहनियमित मरम्मत काम के दौरान कोक अवन बैटरी कॉम्प्लेक्स नंबर 11 के गैस पाइप लाइन में आग लग गई थी.

हादसे में कई कर्मचारी घायल हो गए जिन्हे अस्पताल में भर्ती करवाया गया. केंद्रीय इस्पात राज्य मंत्री विष्णुदेव साय ने भी कहा है कि नियमों के मुताबिक, मृतकों को मुआवजा दिया जाएगा.