logo-image

PM नरेंद्र मोदी को मिले उपहार खरीदने का मौका, 500 रुपए से शुरू होगी नीलामी

PM Narendra Modi को मिले उपहारों और यादगार चीजों को मंगलवार को नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट (एनजीएमए) में आयोजित एक प्रदर्शनी में दर्शाया गया. बाद में इनकी नीलामी की जाएगी.

Updated on: 24 Oct 2018, 11:59 AM

नई दिल्‍ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले उपहारों और यादगार चीजों को मंगलवार को नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट (एनजीएमए) में आयोजित एक प्रदर्शनी में दर्शाया गया. लोग इन उपहारों को 31 अक्‍टूबर तक देख सकते हैं. इनमें उनके द्वारा लकड़ी पर की गई नक्काशी का चित्र भी शामिल था. इन सभी चीजों की बाद में जल्द ही इंटरनेट पर बोली के द्वारा लोगों को खरीदने का मौका दिया जाएगा. हालांकि इस नीलामी की तारीख अभी तय नहीं हुई है. नीलामी से मिले पैसे को बाद में दान किया जाएगा.

तरह-तरह के तोहफ
भारत की विभिन्न संस्कृतियों को दर्शाने वाले इन तोहफों में पगड़ियां, अंगवस्त्र, जैकेट, फोटो और ऐतिहासिक चीजें शामिल हैं. इसके अलावा, इसमें कई प्रकार की चित्रकारियां भी शामिल हैं. साल 2014 में मई में प्रधानमंत्री का कार्यभार संभालने के बाद से ही मोदी को कई प्रकार के तोहफे मिलते रहे हैं. इस दौरान किए गए दौरों पर भी उन्हें पुरस्कारों से नवाजा गया. इसके अलावा, उन्हें लोकप्रिय हस्तियों सरदार वल्लभभाई पटेल, स्वामी विवेकानंद, नारायण गुरु की प्रतिमाएं भी भेंट स्वरूप दी गई.

तोहफों की आधार राशि होगी 500 रुपए
NGMA के एक प्रवक्ता ने बताया कि इन सभी तोहफों की इंटरनेट पर नीलामी होगी और इसके लिए अभी तारीख तय नहीं की गई है. इस नीलामी में जमा होने वाला धन दान में दिया जाएगा. प्रत्येक तोहफे की आधार राशि 500 रुपए है. प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा यह आधार राशि तय की गई है. ऐसे करीब 2,000 तोहफों की नीलामी होगी.