logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

जम्मू-कश्मीर के लिए केंद्र ने नियुक्त किया नया वार्ताकार, पूर्व IB चीफ दिनेश्वर शर्मा होंगे सरकार के प्रतिनिधि

जम्मू-कश्मीर समस्या के समाधान की दिशा में बड़ा कदम उठाते हुए केंद्र सरकार ने नए वार्ताकार को नियुक्त कर दिया है।

Updated on: 23 Oct 2017, 07:42 PM

highlights

  • जम्मू-कश्मीर समस्या के समाधान की दिशा में बड़ा कदम उठाते हुए केंद्र सरकार ने नए वार्ताकार को नियुक्त कर दिया है
  • गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि इंटेलीजेंस ब्यूरो के पूर्व प्रमुख दिनेश्वर शर्मा को जम्मू-कश्मीर मामले में नया वार्ताकार बनाया गया है

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर समस्या के समाधान की दिशा में बड़ा कदम उठाते हुए केंद्र सरकार ने नए वार्ताकार को नियुक्त कर दिया है।

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि इंटेलीजेंस ब्यूरो के पूर्व प्रमुख दिनेश्वर शर्मा को जम्मू-कश्मीर मामले में नया वार्ताकार बनाया गया है और उन्हें राज्य के सभी समूहों से बातचीत करने की जिम्मेदारी दी गई है।

कश्मीर समस्या के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लगातार कोशिशों का कोई नतीजा नहीं निकलने के बारे में पूछे जाने पर गृह मंत्री ने कहा, 'ऐसा नहीं है। प्रधानमंत्री पहले ही कह चुके हैं कि कश्मीर की समस्या का समाधान न गोली और गाली से होगा, बल्कि कश्मीरियों को गले लगाने से होगा।'

और पढ़ें: जम्मू कश्मीर: पीडीपी को झटका, विक्रमादित्य सिंह ने पार्टी की सदस्यता से इस्तीफा दिया

सिंह ने कहा वार्ताकार को कश्मीर में मौजूद हर पक्ष से बात करने की आजादी दी गई है और उन पर किसी तरह की बंदिश नहीं लगाई गई है।

जम्मू-कश्मीर में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के गठबंधन की सरकार है और पिछले कुछ सालों के दौरान कश्मीर में आतंक की घटनाओं में लगातार बढ़ोतरी हुई है।

राज्य की कानून व्यवस्था की हालत को लेकर मुख्यमंत्री कई दफे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात कर चुकी हैं। महबूबा मुफ्ती इससे पहले भी अटल बिहारी वाजपेयी की कश्मीर नीति के जरिए समस्या का समाधान निकाले की अपील कर चुकी हैं, जिसमें सभी पक्षों से बातचीत करने की पहल की गई थी।

वार्ता में लगने वाले समय के बारे में पूछे जाने पर सिंह ने कहा, 'इस बारे में कुछ तय नहीं किया गया है।' दिनेश्वर शर्मा को कैबिनेट सेक्रटरी का रैंक दिया जाएगा। सिंह ने कहा, 'शर्मा जम्मू-कश्मीर के सभी राजनीतिक दलों, विभिन्न समूहों और लोगों से बातचीत करेंगे।'

और पढ़ें: जम्मू-कश्मीर: अब आतंक के 'गढ़' में सेना ने बनाई पैठ