राहुल गांधी का हमला, कहा- कोरेगांव की घटना RSS और BJP की फासीवादी सोच का प्रतीक

भीमा कोरेगांव हिंसा पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बीजेपी और आरएसएस पर हमला बोला है। उन्होंने कहा है कि इनके सोच की धुरी दलित विरोधी है और ये चाहते हैं कि भारतीय समाज में दलित हमेशा नीचे रहें।

  |   Updated On : January 02, 2018 06:18 PM
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी

नई दिल्ली:  

भीमा कोरेगांव हिंसा पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बीजेपी और आरएसएस पर हमला बोला है। उन्होंने कहा है कि इनके सोच की धुरी दलित विरोधी है और ये चाहते हैं कि भारतीय समाज में दलित हमेशा नीचे रहें।

महाराष्ट्र के पुणे जिले में भीमा-कोरेगांव की लड़ाई की 200वीं सालगिरह के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान हुई हिंसक झड़प और आगजनी में एक दलित युवक की मौत हो गई।

इससे पहले भी ये कार्यक्रम हर साल मनाया जाता रहा है, लेकिन अब तक हिंसा की कोई वारदात नहीं हुई थी।

इस हिंसा के बाद फडणवीस सरकार को विपक्ष और सहयोगी दलों की आलोचना का शिकार होना पड़ रहा है।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट करके कहा है, 'भारत के लिये आरएसएस और बीजेपी की फासिस्ट सोच की धुरी ये है कि दलित हमेशा समाज के निचले हिस्से में रहें। उना, रोहित वेमुला, और अब भीमा-कोरेगांव की घटना इसका जीता-जागता प्रतीक हैं।'

और पढ़ें: पुणे: दलित की मौत के बाद तनाव बरकरार, मुंबई में 100 लोग हिरासत में

हालांकि इस घटना के बाद महाराष्ट्र सरकार ने न्यायिक जांच का आश्वासन दिया है और हिंसा में मारे गये युवक के परिवार को 10 लाख रुपये का मुआवजा देने का ऐलान किया है।

हिंसक झड़प और आगजनी में एक युवक की मौत के बाद पुणे, मुंबई समेत राज्य के कई इलाकों में तनाव बना हुआ है।

हिंसा को लेकर पुलिस ने मुंबई में अलग-अलग जगह से करीब 100 लोगों को हिरासत में लिया है। गड़बड़ी की आशंका को देखते हुए मुंबई के चेंबूर सहित पूरे शहर में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है।

केंद्र और राज्य सरकार में बीजेपी की सहयोगी रिपब्लिकन पार्टी आफ इंडिया (आरपीआई) केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री रामदास अठावले ने हिंसा और मौत की जांच की मांग की है।

और पढ़ें: पुलवामा हमले को लेकर विपक्ष का संसद में हंगामा

First Published: Tuesday, January 02, 2018 06:12 PM

RELATED TAG: Rss, Bjp, Fascist Vision Rss And Bjp, Rahul Gandhi, Dalits, Bhima Koregaon,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो