logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

वीके सिंह ने दिया संसद में जवाब, कहा- कुवैत में 15 भारतीयों की मौत की सजा उम्रकैद में हुई तब्दील

केंद्र सरकार ने बुधवार को संसद में इस बात की जानकारी दी है कि कुवैत सरकार ने 15 भारतीयों की मौत की सजा को उम्रकैद में तब्दील किया है।

Updated on: 04 Apr 2018, 08:10 PM

New Delhi:

केंद्र सरकार ने बुधवार को संसद में इस बात की जानकारी दी है कि कुवैत सरकार ने 15 भारतीयों की मौत की सजा को उम्रकैद में तब्दील किया है।

विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह ने एक लिखित जवाब देते हुए कहा है कि अन्य 119 भारतीय कैदियों की सजा को कुवैत शाह ने एक आदेश जारी कर कम किया है।

हालांकि उनके स्टेटमेंट में समय की जानकारी नहीं दी गई है कि उनकी सजा कब खत्म हो रही है न ही दोषियों के बारे में कोई जानकारी दी गई है।

119 दोषियों में से 53 भारतीयों को उम्रकैद से सजा कम करके 20 साल की गई है। वहीं 22 को तुरंत ही छोड़ा जाएगा। इसके अलावा 18 की सजा को 75 फीसदी तक कम किया गया है। 25 भारतीयों की सजा को आधा किया गया है वहीं एक की सजा को एक चौथाई कम किया गया है।

और पढ़ें: हल्की बढ़त के साथ खुला शेयर बाजार, निफ्टी 10250 के पार, सेंसेक्स में 40 अंकों की बढ़त

सिंह ने कहा, 'भारत सरकार की मिडिल ईस्ट देशों से लगातार द्विपक्षीय वार्ता जारी है। हम उन भारतीयों का मुद्दा उठाते हैं जो कि उनकी जेलों में बंद हैं। हमने उनसे (देशों से) संवेदनात्मक रवैया रखने को कहा है।'

वहीं एक अन्य प्रश्न के जवाब में दूसरे विदेश राज्य मंत्री एमजे अकबर ने यरुशलम जाने वाले भारतीयों को सब्सिडी देने की प्रपोजल को मना किया है। उन्होंने कहा कि यरुशलम केवल जेउस के लिए नहीं बल्ककि मुस्लिम और ईसाईयों के लिए भी पवित्र शहर है।

और पढ़ें: ट्रंप के फैसले पर चीन के पलटवार से ट्रेड वार की औपचारिक शुरुआत, क्या संभल पाएगा बाजार !