logo-image

पेंशनधारकों को केंद्र सरकार का बड़ा तोहफा, पेंशनर्स के लिए पोर्टल लॉन्च

मोदी सरकार ने पेंशनभोगियों के लिए एक ऐसी वेबसाइट लॉन्च की है

Updated on: 15 Sep 2016, 10:58 PM

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने देश के करीब 11.61 लाख अपने पेंशनर्स को एक बड़ा तोहफा दिया है। मोदी सरकार ने पेंशनभोगियों के लिए एक ऐसी वेबसाइट लॉन्च की है जिस पर पेशनर्स अपनी पेंशन से जुड़ी हर समस्या और परेशानी का हल ऑनलाइन पा सकेंगे। इसके लिए आप को मोदी सरकार द्वारा शुरु किए गए वेबसाइट www.cpao.nic.in पर जाना होगा जहां आपको आपके पेंशन से जुड़ी हर जानकारी मिलेगी। सरकार ने ये कदम वरिष्ठ नागरिकों को होने वाली परेशानियों से बचाने के लिए उठाया है साथ ही इसका दूसरा मकसद पीएम मोदी के डिजीटिल इंडिया के सपने को पूरा करना भी है।

हम आपको बताते हैं आप इस वेबसाइट पर किन सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं

1.अगर आप पेंशनभोगी हैं तो आप अपनी पेंशन से जुड़ी हर जानकारी सीधे अपने मोबाइल पर एसएमएस के जरिए पा सकते हैं।
2.केंद्रीय सिविल पेंशनभोगी, पारिवारिक पेंशनभोगी और स्वतंत्रता सेनानी पेंशनभोगी अपने पूरे पेंशन की जानकारी ऑनलाइन ले सकेंगे।
3.पेंशनधारक पेंशन से संबंधित प्रक्रिया और अपनी शिकायतों के निपटारे के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे और उन्हें सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।
4.इस वेबसाइट पर आपको पेंशन से जुड़ी हर जानकारी मिलेगी और इसके साथ ही आप इसे अपने मोबाइल पर भी देख सकेंगे।

पोर्टल लॉन्च करने के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा अब वरिष्ठ नागरिकों को परेशान नहीं होना पड़ेगा और वो घर बैठे सरकारी सेवा का फायदा ले सकेंगे और किसी प्रकार की लापरवाही या लाल फीताशाही की वजह से उन्हें परेशान नहीं होना पड़ेगा।