logo-image

रायन स्कूल को जारी हो सकता है कारण बताओ नोटिस, CBSE पूछेगी मान्यता क्यों न हो रद्द

माना जा रहा है कि सीबीएसई शनिवार शाम तक स्कूल को नोटिस जारी कर देगी। सीबीएसई के नियमों के मुताबिक ऐसे नोटिस के जवाब देने की तारीख एक महीने से ज्यादा नहीं बढ़ सकती।

Updated on: 16 Sep 2017, 02:00 PM

highlights

  • गुरुग्राम के रायन इंटरनेशनल स्कूल में सात साल के प्रद्युम्न की हुई थी हत्या
  • जांच में स्कूल में सुरक्षा संबंधी कई जगहों पर चूक की बात आई सामने
  • सूत्रों के मुताबिक, दीवार टूटी हुई थी, पर्याप्त सीसीटीवी कैमरे भी नहीं लगे हैं स्कूल में

नई दिल्ली:

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने गुरुग्राम के रायन इंटरनेशनल स्कूल को कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए पूछा है कि क्यों न उसकी मान्यता रद्द कर दी जाए।

पिछले हफ्ते रायन स्कूल में दूसरी कक्षा के छात्र प्रद्युम्न की हत्या हो गई थी जिसकी जांच अभी जारी है।

सूत्रों के अनुसार बोर्ड ने यह फैसला अपने उस दो सदस्यीय फैक्ट फाइंडिंग कमेटी कि रिपोर्ट के आधार पर लिया है जिसे शुक्रवार शाम को जमा कराया गया था।

माना जा रहा है कि सीबीएसई शनिवार शाम तक स्कूल को नोटिस जारी कर देगी। सीबीएसई के नियमों के मुताबिक ऐसे नोटिस के जवाब देने की तारीख एक महीने से ज्यादा नहीं बढ़ सकती।

यह भी पढ़ें: रायन के छात्र प्रद्युम्न के शरीर पर 18 सेंटीमीटर लंबा जख्म, दो से तीन मिनट में तय थी मौत: पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट

बता दें कि सूत्रों के मुताबिक सीबीएसई ने अपनी रिपोर्ट में स्कूल में कई खामियों का जिक्र किया है। कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि स्कूल बस के ड्राइवर और कंडक्टर छात्रों के टॉयलट का इस्तेमाल करते थे।

इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि स्कूल की दीवार टूटी हुई थी और इसे केवल तारों के घेरा गया था। रिपोर्ट के मुताबिक छात्रों की सुरक्षा के लिहाज से यह सही नहीं था क्योंकि कोई भी आसानी से कैंपस में आ सकता था।

यह भी पढ़ें: डबल मर्डर मामला: राम रहीम का ड्राइवर खट्टा सिंह गवाही देने को तैयार, पहले डर से पलट चुका है बयान

साथ ही रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि स्कूल में पर्याप्त संख्या में सीसीटीवी कैमरे नहीं लगे थे।

सूत्रों के अनुसार सीबीएसआई की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि बिजली संबंधित पैनल रूप लॉक नहीं था और न ही दिव्यांग बच्चों के लिए अलग से टॉयलेट मौजूद हैं।

यह भी पढ़ें: Ind Vs Aus: धवन की जगह अजिंक्य रहाणे कर सकते हैं ओपनिंग, रोहित शर्मा ने दिए संकेत