BREAKING NEWS
  • कश्‍मीर पर मध्यस्थता का बयान देकर अपने ही देश में घिर गए अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप- Read More »
  • चंद्रयान-2 : आखिर क्या हुआ जब अंतरिक्ष में भेजे गए बंदर, मक्खी और कुत्ता- Read More »
  • राजस्थान पीटीईटी काउंसलिंग फर्स्ट अलॉटमेंट रिजल्ट 2019 घोषित, यहां से करें चेक- Read More »

CBSE पेपर लीक: 25 अप्रैल को दोबारा होगी 12वीं की इकोनॉमिक्स की परीक्षा, 10वी की हो सकती है जुलाई में

News State Bureau  |   Updated On : March 30, 2018 11:23 PM
अनिल स्वरूप (एएनआई)

अनिल स्वरूप (एएनआई)

नई दिल्ली:  

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के लीक प्रश्न-पत्रों पर बढ़ते विवाद के बीच सरकार ने शुक्रवार को कहा कि 10वीं के गणित की दोबारा परीक्षा मात्र दिल्ली, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) और हरियाणा में कराई जाएगी, जबकि 12वीं के अर्थशास्त्र की परीक्षा देशभर में 25 अप्रैल को आयोजित की जाएगी।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय में स्कूली शिक्षा सचिव अनिल स्वरूप ने कहा कि सीबीएसई 10वीं के गणित का प्रश्न-पत्र मात्र दिल्ली और हरियाणा में ही लीक हुआ था, क्योंकि इसके राष्ट्रीय स्तर पर लीक होने का कोई सबूत नहीं मिला है।

स्वरूप ने कहा, 'वह प्रश्न-पत्र मात्र दिल्ली और हरियाणा में लीक हुआ था और अगर दोबारा परीक्षा होगी तो वह मात्र इन राज्यों में जुलाई में होगी। इस मुद्दे पर अगले 15 दिनों में निर्णय ले लिया जाएगा।'

उन्होंने कहा कि 12वीं के अर्थशास्त्र की दोबारा परीक्षा 25 अप्रैल को आयोजित होगी। लेकिन भारत के बाहर कोई नई परीक्षा नहीं होगी।

स्वरूप ने कहा कि मानव संसाधन मंत्रालय को ये विश्वास है कि गणित का पेपर हरियाणा और दिल्ली-एनसीआर के बाहर नहीं लीक हुई है और इस विश्वास के कई कारण हैं।
उन्होंने कहा कि क्लास 10 के 16,38,428 छात्रों को दोबारा परीक्षा नहीं देना होगा। इस संबंध में अंतिम फैसला जांच के बाद ही ली जाएगी।

उन्होंने बताया कि पूरे देश में क्लास 12 के इलोनॉमिक्स की परीक्षा दोबारा इसलिये कराई जा रही है ताकि उन्हें विश्वविद्यालयों में दाखिला लेने में परेशानी का सामना न करना पड़े।

उन्होंने कहा कि सरकार पुलिस की जांच का इंतज़ार कर सकती है लेकिन क्लास 12 की परीक्षा को लेकर छात्रों से इंतज़ार नहीं कराया जा सकता है।

उन्होंने इस बात से इनकार किया कि क्लास 12 की अकाउंटेंसी की परीक्षा की प्रक्रिया के साथ किसी तरह का समझौता किया जा रहा है।

स्वरूप ने कहा, 'हमने सभी शिकायतों की समीक्षा की है। हर मामले में पाया गया कि लीक की जांच सही नहीं है।'

और पढ़ें: SC/ST एक्टः SC के फैसले के खिलाफ केंद्र सरकार दायर करेगी पुनर्विचार याचिका

First Published: Friday, March 30, 2018 07:22 PM
Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

RELATED TAG: Cbse Paper Leak, Re Exam Date Announced, Economics Paper On 25 April, 12th Economics Paper, 10th Maths Paper, News In Hindi, Prakash Javedkar,

डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

अन्य ख़बरें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो