logo-image

बिहार घोटाला: CBI ने सृजन महिला समिति और BoB सहरसा पर FIR दर्ज की

बिहार के 700 करोड़ रुपये के सृजन घोटाले में सीबीआई ने सृजन महिला विकास समिति (भागलपुर) और डायरेक्टर और इसके साथ ही बैंक ऑफ बड़ौदा (सहरसा) के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली है।

Updated on: 26 Aug 2017, 04:01 PM

नई दिल्ली:

बिहार के 700 करोड़ रुपये के सृजन घोटाले में सीबीआई ने सृजन महिला विकास समिति (भागलपुर) और डायरेक्टर और इसके साथ ही बैंक ऑफ बड़ौदा (सहरसा) के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली है।

सृजन घोटाले में सीबीआई ने बैंक ऑफ बड़ौदा (भागलपुर) के पूर्व डायरेक्टर, लैंड एक्वीज़िशन ऑफिस (सहरसा) के प्रमुख और पूर्व कैशियर के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज की है। 

बता दें कि बिहार के भागलपुर जिले में सरकारी राशि के फर्जीवाड़े की जांच के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सीबीआई जांच की सिफारिश की थी।

क्या है मामला?

सृजन घोटाला: लालू ने पूछा, रिपोर्ट दबाकर किसे फायदा पहुंचा रहे हैं नीतीश, DM के तबादले पर उठाए सवाल

बिहार भागलपुर की एक स्वयंसेवी संस्था (एनजीओ) सृजन महिला विकास सहयोग समिति के बैंक खाते में सरकारी योजनाओं के पैसे रखे जाते थे, जिसका उपयोग संस्था द्वारा अपने व्यक्तिगत कार्यो में किया जाता था।

पुलिस सूत्रों का दावा है कि यह गोरखधंधा वर्ष 2009 से ही चल रहा था। तब सुशील कुमार मोदी बिहार में वित्त मंत्री थे।

भागलपुर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार ने बताया कि इस फर्जीवाड़े का खुलासा तीन अगस्त को 10 करोड़ रुपये के एक सरकारी चेक के बाउंस होने के बाद आया।

पुलिस का मानना है कि भागलपुर का सृजल घोटाला करीब 650 करोड़ का है। वहीं विपक्षी दल आरजेडी का दावा है कि यह 2000 करोड़ रुपये का घोटाला है।

भागलपुर सृजन घोटाला: सीएम नीतीश कुमार ने सीबीआई जांच की सिफारिश की

लालू यादव ने उठाया था मुद्दा

राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) प्रमुख लालू यादव के साथ जेडीयू का गठबंधन तोड़ बीजेपी के साथ नीतीश कुमार के सरकार बनाने के बाद से लालू यादव नीतीश को घेरने की कोशिश में लगे थे।

लालू यादव ने सृजन घोटाले का मुद्दा उठाते हुए उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी को घोटाले के लिए जिम्मेदार ठहराया था। आरजेडी ने इस मुद्दे को उठाते हुए सीबीआई जांच की मांग की थी।

सृजन घोटाले में गिरफ्तार नाजिर महेश मंडल की अस्पताल में मौत