logo-image

बलात्कार के आरोप में फंसे स्वयंभू धर्मगुरु दाती महाराज के खिलाफ CBI ने दर्ज किया केस

केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने स्वयंभू धर्म गुरु और खुद को भगवान को ईश्वर का संदेशवाहक बताने वाली दाती महराज के खिलाफ बलात्कार और अप्राकृतिक सेक्स के आरोप में एफआईआर दर्ज कर लिया है

Updated on: 26 Oct 2018, 05:18 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने स्वयंभू धर्म गुरु और खुद को भगवान को ईश्वर का संदेशवाहक बताने वाली दाती महराज के खिलाफ बलात्कार और अप्राकृतिक सेक्स के आरोप में एफआईआर दर्ज कर लिया है। एफआईआर में दाती महाराज के अलावा तीन अन्य लोगों का भी नाम शामिल है।

इसी साल 7 जून को दाती महाराज के खिलाफ रेप की शिकायत दर्ज की गई थी। दिल्ली पुलिस ने 11 जून को एफआईआर दर्ज कर 22 जून को आरोपी से पूछताछ की। दाती पर दिल्ली और राजस्थान स्थित अपने आश्रमों में पीड़िता से दुष्कर्म का आरोप है।

गौरतलब है कि इससे पहले दाती महाराज पर लगे आरोपों की सुनवाई करते हुए दिल्ली हाई कोर्ट ने उन्हें गिरफ्तार करने का आदेश दिया था। दाती महाराज ने दिल्ली हाई कोर्ट के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी. दिल्ली हाई कोर्ट ने आदेश दिया था कि मामले को सीबीआई के पास भेजा जाए। दिल्ली हाई कोर्ट के इसी आदेश को दाती महाराज सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी।

यौन शोषण मामले में फंसे दाती महाराज की गिरफ्तारी न होने पर दिल्ली हाई कोर्ट ने नाराजगी जताई थी। वहीं दिल्ली महिला आयोग ने दाती महाराज के रेप केस मामले में दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी किया था.

इसी मामले में नाराजगी जताते हुए कोर्ट ने मामले की जांच सीबीआई को सौंप दी है।हाइकोर्ट ने यह भी कहा था कि पीड़िता की शिकायत के बाद पुलिस की कार्रवाई में बरती गई ढिलाई निराश करने वाली है. इससे पहले मामले की जांच एसआईटी कर रही थी। एसआईटी की लापरवाही को लेकर दिल्ली हाई कोर्ट कई बार फटकार लगा चुकी है.

बता दें कि एडवोकेट जोगिंदर तुली के जरिए हाई कोर्ट में दायर की गई इस याचिका में मांग की गई थी कि दिल्ली सरकार, क्राइम ब्रांच और सीबीआई को निर्देश जारी कर रेप मामले की जांच सीबीआई को ट्रांसफर करें। याचिका में कहा गया कि रेप की कथित घटना दिल्ली और राजस्थान से जुड़ी है। ऐसे में क्राइम ब्रांच से प्रभावी जांच की उम्मीद नहीं की जा सकती।