logo-image

उन्नाव गैंगरेप में शामिल था आरोपी बीजेपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर, सीबीआई ने की पुष्टि

सीबीआई ने उन्नाव गैंगरेप मामले में मुख्य आरोपी बीजेपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर की संलिप्तता की पुष्टि कर दी है।

Updated on: 11 May 2018, 02:40 PM

नई दिल्ली:

सीबीआई ने उन्नाव गैंगरेप मामले में मुख्य आरोपी बीजेपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर की संलिप्तता की पुष्टि कर दी है।

अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक सीबीआई ने पुष्टि कर दी है कि कुलदीप सिंह सेंगर ने बीते साल 4 जून को यूपी के माखी गांव में पीड़ित युवती से बलात्कार किया था और शशि सिंह नाम का शख्स रूम के बाहर पहरेदारी कर रहा था।

सूत्रों के मुताबिक पीड़िता ने गैंगरेप के मामले में बंगारमउ से विधायक कुलदीप सेंगर और उनके सहयोगियों को बार-बार नाम लिया था। लेकिन स्थानीय पुलिस ने आरोपी विधायक और उसके सहयोगियों को बचाते हुए 20 जून को दर्ज एफआईआर और दायर आरोपपत्र से उनका नाम गायब कर दिया।

मामले की जांच कर रही केंद्रीय एजेंसी सीबीआई ने सीआरपीसी धारा 164 के तहत पीड़िता का बयान मजिस्ट्रेट के सामने दर्ज करवाया है। सीआरपीसी धारा 164 के तहत दर्ज बयान कोर्ट में सबूत के तौर पर पेश किया जा सकता है।

इस मामले को लेकर सीबीआई के एक अधिकारी ने कहा कि पुलिस ने पीड़िता के मेडिकल जांच में भी देरी की और उसके प्राइवेट पार्ट और कपड़ों पर लगे धब्बे को भी जांच के लिए फोरेंसिक लैब में नहीं भेजा था। उन्होंने कहा, 'यह सब जानबूझकर और आरोपी के साथ मिलकर किया गया था।'

गैंगरेप में सीबीआई के सेंगर की संलिप्तता की पुष्टि करने के बाद पीड़िता ने आरोपी के लिए फांसी की मांग की है। पीड़िता ने कहा, 'मैं मांग करती हूं कि बलात्कार और अपने पिता की हत्या के लिए कुलदीप सिंह सेंगर को मौत की सजा मिले।'

वहीं पीड़िता के चाचा ने पूरे परिवार के लिए सुरक्षा की मांग की है ताकि वो भयमुक्त होकर कोर्ट में अपना बयान दे सकें।

और पढ़ें: दो दिनों के नेपाल दौरे पर रवाना हुए पीएम, जनकपुर-अयोध्या बस को दिखाएंगे हरी झंडी!

सीबीआई ने गैंगरेप के इस मामले में 13-14 अप्रैल को मुख्य आरोपी कुलदीप सिंह सेंगर, उसके सहयोगी शशि सिंह और अन्य आरोपियों को लंबी पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया था। अब सीबीआई इन आरोपियों को बचाने में पुलिस की भूमिका की भी जांच कर रही है।

गौरतलब है कि इस मामले में उन्नाव पुलिस पर आरोपी विधायक को बचाने का आरोप लगाने के बाद राज्य सरकार की काफी किरकिरी हुई थी। मामले के तूल पकड़ने के बाद राज्य सरकार ने सीबीआई जांच की अनुशंसा कर दी थी।

और पढ़ें: SC कॉलेजियम की बैठक आज, जस्टिस जोसफ के प्रमोशन पर होगी चर्चा