logo-image

अवैध तरीके से डेटा लीक मामले में 'कैंब्रिज एनालिटिका' के खिलाफ CBI जांच के आदेश

अवैध तरीके से डेटा लीक मामले में कैंब्रिज एनालिटिका के खिलाफ CBI जांच के आदेश

Updated on: 26 Jul 2018, 05:52 PM

नई दिल्ली:

भारतीय लोगों का डेटा गलत तरीके से लेने के आरोप में केंद्र सरकार ने ब्रिटेन की कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका के खिलाफ सीबीआई जांच के आदेश दे दिए हैं।

इस बात की जानकारी राज्यसभा में आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने दी। उन्होंने कहा, 'अवैध तरीके से कैंब्रिज एनालिटिका के द्वारा भारतीयों के डेटा चोरी के मामले की जांच सीबीआई करेगी'

वहीं दूसरी तरफ कैंब्रिज एनालिटिका ने इस पर शुरुआती प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि आंकड़ों को लेकर उसने भारतीय कानून के मुताबिक मानकों का उल्लंघन नहीं किया है। लेकिन कंपनी की तरफ से जो जानकारी दी गई है वो फेसबुक की तरफ से दिए गए रिपोर्ट के मुताबिक नहीं है।

इस मामले में क्रैंब्रिज एनालिटिका कंपनी ने सरकार की तरफ से बाद में भेजे गए नोटिस का भी जवाब नहीं दिया। इसलिए सरकार को संदेह है कि यह कंपनी अवैध तरीके से भारतीयों का डेटा हासिल करने में शामिल हो सकती है।

मोदी सरकार ने इसी आशंका को देखते हुए सूचना तकनीक अधिनियम 2000 और आईपीसी की धाराओं के तहत संभावित उल्लंघन को देखते हुए सीबीआई जांच का आदेश दिया है।

और पढ़ें: कुपवाड़ा में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ में एक आतंकी ढेर, अनंतनाग में आतंकी हमला, 3 जवान जख्मी

बाद में ऐसी भी रिपोर्ट सामने आई थी कि कंप्यूटर हार्डवेयर बनाने वाली कंपनिया अवैध तरीके से उपयोगकर्ता के डेटा को एक्सेस करती थी जिसके लिए उन्होंने फेसबुक से भी समझौता कर रखा था।

हालांकि इस रिपोर्ट को लेकर फेसबुक ने कहा था कि भारतीय लोगों के निजी डेटा के दुरुपयोग से जुड़ी उसे कोई जानकारी नहीं है।

और पढ़ें: पाकिस्तान चुनाव के रुझानों में इमरान खान की पार्टी पीटीआई को बढ़त