कलकत्ता हाई कोर्ट ने अमित शाह के 'रथ यात्रा' को नहीं दी अनुमति, बीजेपी ने डिविजन बेंच का रुख किया

कलकत्ता हाई कोर्ट ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) अध्यक्ष अमित शाह के बंगाल के कूचबिहार जिले में प्रस्तावित 'रथ यात्रा' को अनुमति देने से इंकार कर दिया है.

News State Bureau  |   Updated On : December 06, 2018 06:52 PM
बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह (फाइल फोटो: PTI)

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह (फाइल फोटो: PTI)

कोलकाता:  

कलकत्ता हाई कोर्ट ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) अध्यक्ष अमित शाह के बंगाल के कूचबिहार जिले में प्रस्तावित 'रथ यात्रा' को अनुमति देने से इंकार कर दिया है. बीजेपी ने 7 दिसंबर से होने वाली रैली के लिए अनुमति के आवेदन पर प्रशासन द्वारा जवाब नहीं मिलने के बाद हाई कोर्ट का रुख किया था. हाई कोर्ट ने कूचबिहार रथयात्रा पर अगली सुनवाई की तारीख 9 जनवरी 2019 तय कर दी है. हालांकि बीजेपी ने जस्टिस तपब्रत चक्रवर्ती के एकल बेंच के आदेश को चुनौती देते हुए डिविजन बेंच का रुख किया है. राज्य सरकार ने हाई कोर्ट से कहा कि 'रथ यात्रा' के कारण जिले में सांप्रदायिक तनाव पनप सकती है.

राज्य सरकार की तरफ से पेश हुए वकील आरखो कुमार नाग ने कहा, 'कोर्ट ने आदेश दिया है कि 21 दिसंबर तक संबंधित जिले के पुलिस अधीक्षक बीजपी जिलाध्यक्षों से बातचीत करेंगे और कलकत्ता हाई कोर्ट को 9 जनवरी को रिपोर्ट सौंपेंगे. तब तक हाई कोर्ट ने रैली को स्थगित कर दिया है.'

बीजेपी नेता कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि रथ यात्रा के लिए कलकत्ता हाई कोर्ट के सिंगल बेंच द्वारा इंकार किए जाने को चुनौती देते हुए बीजेपी डिविजन बेंच का रुख करेगी.

पश्चिम बंगाल बीजेपी के अध्यक्ष दिलीप घोष ने रैली स्थगित होने पर कहा, 'हमें पुलिस के साथ बातचीत कर आगे बढ़ना है इसलिए यह फैसला कल (शुक्रवार) सुबह 10.30 बजे तक वैध है. हम उस फैसले को मानेंगे जो कल आएगा.'

पश्चिम बंगाल बीजेपी के उपाध्यक्ष जय प्रकाश मजूमदार ने कलकत्ता हाई कोर्ट के आदेश पर कहा, 'हम कल (शुक्रवार) सुबह डिविजन बेंच जाएंगे. हम न्याय की मांग करेंगे कि कोई भी शांतिपूर्ण लोकतांत्रिक रैली भारतीय संविधान के तहत स्वीकृत योग्य है.'

इससे पहले राज्य सरकार ने बीजेपी को इस रथ यात्रा के लिए अनुमति देने से इंकार कर दिया था. तृणमूल कांग्रेस और वामपंथी पार्टियों का गढ़ माने जाने वाले बंगाल में बीजेपी अपनी पकड़ मजबूत करने की पूरी कोशिश कर रही है.

और पढ़ें : राजस्थान चुनाव: शरद यादव ने वसुंधरा राजे पर की अपमानजनक टिप्पणी

बीजेपी ने पश्चिम बंगाल के तीन हिस्सों में तीन रथ यात्राओं की योजना बनाई है जो पूरे राज्य की यात्रा के बाद कोलकाता में समाप्त होनी है. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह 7 दिसंबर को रथ यात्रा को रवाना करने वाले थे.

योजना के मुताबिक, 7 दिसंबर को कूचबिहार से प्रथम रथ यात्रा निकलेगी. 9 दिसंबर को दूसरे चरण की यात्रा गंगासागर से और 14 दिसंबर को तीसरे चरण की रथ यात्रा वीरभूम जिले के तारापीठ से निकलेगी.

देश की अन्य ताज़ा खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें... https://www.newsstate.com/india-news

First Published: Thursday, December 06, 2018 06:03 PM

RELATED TAG: Calcutta High Court, Bjp, Amit Shah Rath Yatra, Bengal, Amit Shah, Rath Yatra, Bhartiya Janta Party, Cooch Behar,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो