BREAKING NEWS
  • UP Board Exams 2019 latest update: उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन आठ मार्च से होगा शुरू- Read More »
  • आज ही सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेला गया था पहला टेस्ट मैच, जानें 17 फरवरी का इतिहास- Read More »
  • पाकिस्तान का झंडा है दुनिया का सबसे अच्छा टॉयलेट पेपर! नहीं हो रहा यकीन तो Google पर खुद ही करें चेक- Read More »

मंत्रिमंडल ने इथेनॉल की कीमत में 5 रुपये की वृद्धि को मंजूरी दी

IANS  |   Updated On : September 12, 2018 10:52 PM
गन्ना किसान

गन्ना किसान

नई दिल्ली:  

आर्थिक मामलों की संसदीय समिति (सीसीईए) ने बुधवार को तेल विपणन कंपनियों (ओएमसीज) द्वारा खरीद की जानेवाली एथनाॅल की कीमत में पांच रुपये की वृद्धि को मंजूरी दे दी, जिससे बी भारी शीरा/आंशिक गन्ना रस से बने इथेनॉल की कीमत 47.13 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 52.43 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी। मंत्रिमंडल की बैठक के बाद पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने संवाददाताओं को बताया कि सीसीईए ने इसके अलावा एथनाॅल उत्पादन के लिए 100 फीसदी गन्ना रस देने वाली और चीनी बनाने का कार्य नहीं करने वाली मिलों के लिए 100 फीसदी गन्ना रस से तैयार एथनाॅल का मिल मूल्य 59.13 रुपये प्रति लीटर (वर्तमान मूल्य 47.13 रुपये प्रति लीटर) तय किया है।

पेट्रोलियम मंत्रालय द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि ये कीमतें साल 2018 के दिसंबर से 2019 के नवंबर तक की पेराई अवधि के लिए वैध होंगी। 

बयान में कहा गया है, 'मंत्रिमंडल ने बी भारी शीरा/आंशिक गन्ना रस से निकाले गए एथनाॅल की मिल कीमत 52.43 रुपये प्रति लीटर निर्धारित (वर्तमान मूल्य 47.13 रुपये प्रति लीटर) करने और एथनाॅल उत्पादन के लिए 100 प्रतिशत गन्ना रस देने वाली और चीनी बनाने का कार्य नहीं करने वाली मिलों के लिए 100 प्रतिशत गन्ना रस से तैयार एथनाॅल का मिल मूल्य 59.13 रुपये प्रति लीटर (वर्तमान मूल्य 47.13 रुपए प्रति लीटर) तय करने को मंजूरी दी है।'

बयान में आगे कहा गया है कि इसके अतिरिक्त जीएसटी तथा परिवहन शुल्क देय होंगे। तेल विपणन कंपनियों (ओएमसीज) को वास्तविक परिवहन शुल्क निर्धारित करने की सलाह दी गई है, ताकि लंबी दूरी के इथेनॉल का परिवहन कार्य हतोत्साहित न हो।

First Published: Wednesday, September 12, 2018 04:11 PM

RELATED TAG: Cabinet Meeting, Ethanol, Sugarcane, Farmers,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो