logo-image

13 हज़ार करोड़ रु के काले धन का खुलासे के बाद गुजराती बिजनेसमैन पर IT का छापा

हालांकि कहानी सिर्फ इतनी ही नहीं है। इतनी बड़ी रकम के पीछे और भी दांव-पेंच हैं।

Updated on: 02 Dec 2016, 10:12 PM

नई दिल्ली:

काले धन के खिलाफ और अघोषित आय को सामने लाने की सरकार की मुहीम रंग लाती दिख रही है। अहमदाबाद के एक व्यवसायी ने इतना अकूत काला धन घोषित किया है, जिसे सुनकर आप चौंक जाएंगे। इतनी बड़ी मात्रा में ब्लैक मनी की घोषणा करने के बाद आयकर विभाग ने महेश शाह के घर और दफ्तरोंं पर छापा मारा है। 

महेश शाह ने 13,000 करोड़ रुपये का काल धन घोषित किया है। नए नियमों के मुताबिक़ अब शाह को 6,890 करोड़ रुपये सरकारी खजाने में बतौर टैक्स और ज़ुर्माना भरना होगा। हांलांकि कहानी सिर्फ इतनी ही नहीं है। इतनी बड़ी रकम के पीछे और भी दांव-पेंच हैं।

महेश शाह के सीए ने इसपर सफाई दी है। उन्होंने कहा, 'आयकर विभाग ने अपना काम किया है। वे अब शाह के बयान को रिकॉर्ड करेंगे।'

सरकार ने इनकम डिक्लेरेशन स्कीम की घोषणा की थी, जिसके तहत शाह ने बुधवार को अपने काले धन की घोषणा कर दी। मीडिया में आई ख़बरों के मुताबिक़ महेश शाह को बुधवार से पहले ही अपना टैक्स जमा करना था, जो तकरीबन 975 करोड़ रु. थी। ये बात शाह के दिमाग से निकल गई, जिसके बाद आयकर विभाग ने छानबीन शुरू की।

छानबीन के दौरान पता चला कि शाह ने कई अन्य लोगों की तरफ से काला धन घोषित किया। ये सब शाह के सीए की देखरेख में हुआ। सीए के नाम का खुलासा नहीं किया गया है।

यह भी पढ़ें: अपनी LinkedIn पोस्ट में पीएम मोदी ने लिखा, बाजार में होगा कैश तो बढ़ेगा भ्रष्टाचार

बता दें कि अघोषित आय पर टैक्स वसूलने के लिये लोकसभा में आयकर अधिनियम में संशोधन बिल पारित हो चुका है। हांलांकि इस बिल पर कोई बहस नहीं हुई और इसे विपक्ष के हंगामे के बीच ही पारित कर दिया गया। नोटबंदी के बाद यह एक अहम आर्थिक फैसला है। इस बिल में प्रस्ताव है कि अगर आप अघोषित नकदी घोषित करते हैं, तो आपको कर एवं जुर्माने के रूप में 50% देना होगा।