logo-image

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने 30 लाख रुपये तक के आवास ऋण पर ब्याज दर 0.05 प्रतिशत घटाई

एसबीआई ने शुक्रवार को जारी बयान में कहा कि उसने गृह ऋण पर ब्याज 0.05 प्रतिशत घटा दिया है बैंक ने कहा कि रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति की घोषणा के तुरंत पश्चात हम सबसे पहले बैंक हैं जिसने 30 लाख रुपए तक के गृह ऋण (Home Loan) पर ब्याज घटाया है.

Updated on: 09 Feb 2019, 01:45 PM

नई दिल्ली:

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा नीतिगत ब्याज दर में कमी किए जाने के एक दिन बाद ही देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने 30 लाख रुपये तक के सभी आवास ऋणों पर ब्याज दर में 0.05 प्रतिशत की कटौती करने की घोषणा शुक्रवार को की. एसबीआई ने शुक्रवार को जारी बयान में कहा कि उसने गृह ऋण पर ब्याज 0.05 प्रतिशत घटा दिया है बैंक ने कहा कि रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति की घोषणा के तुरंत पश्चात हम सबसे पहले बैंक हैं जिसने 30 लाख रुपए तक के गृह ऋण (Home Loan) पर ब्याज घटाया है.’ बैंक ने कहा है कि उसने कम और मध्यम आयवर्ग के लोगों के फायदे को ध्यान में रख कर यह निर्णय किया है.

यह भी पढ़ें- भगवान राम सिर्फ हिंदू ही नहीं बल्कि मुसलमानों के भी पूर्वज हैं: बाबा रामदेव

भारतीय रिजर्व बैंक ने बृहस्पतिवार को चालू वित्त वर्ष की अंतिम द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा में रेपो दर को 0.25 प्रतिशत घटा कर 6.25 प्रतिशत कर दिया है. इसके बाद से माना जा रहा है कि वाणिज्यिक बैंक भी अपने कर्ज को सस्ता करेंगे. एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा कि देश के सबसे बड़े बैंक के नाते हम हमेशा ग्राहकों के हित को सबसे आगे रखते हैं. उन्होंने कहा, 'आवास ऋण बाजार में एसबीआई की हिस्सेदारी सबसे ज्यादा है. ऐसे में यह उचित होगा कि हम केंद्रीय बैंक द्वारा दरों में कटौती का लाभ एक बड़े निम्न और मध्यम आय वर्ग को उपलब्ध कराएं.'

यह भी पढ़ें- रॉबर्ट वाड्रा से तीसरी बार हो रही पूछताछ, देश में कुल संपत्‍ति के बारे में हो रही पूछताछ

सार्वजनिक क्षेत्र का एसबीआई संपत्ति, जमा, शाखा, ग्राहक और कर्मचारियों की संख्या के लिहाज से देश का सबसे बड़ा बैंक है. 30 सितंबर, 2018 तक बैंक के पास 28.07 लाख करोड़ रुपये की जमाएं थीं. जिसका अनुपात 45.27 प्रतिशत का तथा ऋण 20.69 लाख करोड़ रुपये का था. आवास ऋण बाजार में एसबीआई की हिस्सेदारी 34.28 प्रतिशत तथा वाहन ऋण बाजार में 34.27 प्रतिशत है.