बुराड़ी कांड: पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के मुताबिक फंदे से लटक कर हुई मौत, 5 शवों की रिपोर्ट कल

पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में कहा गया है कि इन 6 शवों में किसी भी तरह के संघर्ष के सबूत नहीं मिले है औऱ इनकी मौत फंदे में लटकने से हुई है।

  |   Updated On : July 02, 2018 12:35 PM

नई दिल्ली:  

दिल्ली के बुराड़ी में 11 लोगों की रहस्यमयी मौत को लेकर सवाल और भी गहराता जा रहा है कि आख़िर यह हत्या थी या आत्महत्या। सोमवार को जारी किए गए 6 शवों की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के मुताबिक उनकी मौत फंदे पर लटकने की वजह से हुई है।

सभी शवों की आंखे डोनेट कर दी गई है। परिवार के एक दोस्त नवनीत बत्रा ने कहा, 'सबसे पहले हमने उनकी आंखे दान कर दी है जिससे कि 22 लोग देख सकेंगे। भाटिया परिवार काफी धार्मिक स्वभाव के थे और लोगों की मदद करने में विश्वास करते थे। हमने रविवार को ही चिट्ठी लिखकर नेत्र दान की सहमति दे दी थी।' 

बताया जा रहा है कि सोमवार शाम पूरे परिवार का दिल्ली के निगम बोध घाट पर अंतिम संस्कार किया जाएगा।

हालांकि अन्य 5 शवों का पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट अभी आना बाकी है। पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में कहा गया है कि इन 6 शवों में किसी भी तरह के संघर्ष के सबूत नहीं मिले है औऱ इनकी मौत फंदे में लटकने से हुई है।

ऐसे में एक बार फिर से यह आशंका उठने लगी है कि कही इन सभी मौत के पीछे किसी तंत्र-मंत्र की बात तो नहीं।

दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच इस मामले की जांच कर रही है।

क्राइम ब्रांच को भाटिया परिवार के घर से कुछ हाथों से लिखे ऐसे नोट्स मिले हैं जो इशारा कर रहे है कि पूरे परिवार की मौत तंत्र मंत्र के चक्कर में हुई है।

दिल्ली पुलिस के एडिशनल डीसीपी विनीत कुमार के मुताबिक घर की तलाशी में कुछ हाथ से लिखे नोट्स मिले हैं जिससे पता चलता है कि पूरा परिवार किसी विशेष आध्यात्मिक और धार्मिक तंत्र मंत्र में जुटा हुआ था।

क्या तंत्र-मंत्र ने ली भाटिया परिवार के 11 सदस्यों की जान

खासबात यह है कि हाथ से लिखे जो नोट्स मिले हैं उसमें जिस तरह से मुंह और आंखों पर पट्टी बंधे होने का जिक्र है ठीक वैसा ही परिवार के लटकते शवों में भी पाया गया था। ज्यादातर शवों के मुंह और आंखों पर पट्टी बंधी हुई थी।

जिन हालात में सभी लोगों की मौत हुई है और हैंड रिटेन नोट्स मिले हैं उसे देखते हुए पुलिस किसी तांत्रिक की भूमिका की भी जांच कर रही है। इसके लिए पुलिस सभी मृतकों के कॉल डिटेल को खंगाल रही है। हालांकि इस बारे में अभी तक पुलिस को कोई सबूत अभी तक नहीं मिला है।

दिल्ली पुलिस सूत्रों के मुताबिक बुराड़ी मामले में घर के अंदर जो नोट्स मिले हैं उसमें लिखा हुआ है- 'अगर आप स्टूल का इस्तेमाल करेंगे, आंखें बंद करेंगे और हाथ बांध लेंगे तो आपको मोक्ष की प्राप्ति होगी।'

हालांकि पुलिस इसके अलावा परिवार की हत्या के नजरिए से भी जांच कर रही है। पुलिस ने परिवार की सबसे वृद्ध महिला की मौत को हत्या का मामला मानकर जांच कर रही है।

एक ही परिवार के 11 लोगों की मौत की गुत्थी

बुराड़ी के संतनगर में रविवार को उस वक्त हड़कंप मच गया जब एक घर में पड़ोसी ने एक साथ कई शवों को लटका देखा। संदिग्ध परिस्थितियों में एक ही परिवार के 11 सदस्यों को मरा पाया।

इनमें से कुछ की आंखों पर पट्टियां बंधी थीं और वे फंदे पर लटके हुए थे। घटना की जानकारी पड़ोसियों ने तुरंत पुलिस को दी। पुलिस जब घर के अंदर गई तो दो मंजिला घर के आंगन में चार पुरुषों और सात महिलाओं के शवों को देखा। मृतकों में तीन किशोर भी शामिल थे।

संयुक्त पुलिस आयुक्त राजेश खुराना ने कहा, 'मरने वालों में से कुछ बरामदे में लगे रोशनदान की छड़ों में लगे फंदे से लटके पाए गए, जबकि अन्य फर्श पर पड़े पाए गए। इनकी आंखों पर पट्टियां बंधी थी और हाथ-पैर भी बंधे हुए थे।'

और पढ़ें- दिल्ली बुराड़ी केस: घर में मिले रजिस्टर के पन्नों में छिपा है 11 लोगों की मौत का राज!

First Published: Monday, July 02, 2018 11:19 AM

RELATED TAG: Post Mortem Report, Burari News, Delhi Burari News, Burari Incident, Suicide News, Family Suicide,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो