बुलंदशहर हिंसा : आरोपी सेना का जवान जीतेन्द्र मलिक गिरफ्तार, कोर्ट में होगी पेशी

यूपी पुलिस की विशेष टीम ने रविवार देर रात करीब 12:50 बजे जम्मू-कश्मीर में जीतेन्द्र मलिक को अपने कब्जे में लिया और उसे मेरठ लाया गया.

News State Bureau  |   Updated On : December 09, 2018 01:39 PM
आरोपी जीतेन्द्र मलिक उर्फ जीतू फौजी, बाएं

आरोपी जीतेन्द्र मलिक उर्फ जीतू फौजी, बाएं

मेरठ:  

उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में गोकशी के शक में हुई गोलीबारी की घटना के दौरान पुलिस इंस्पेक्टर सुबोध कुमार सिंह की हत्या में कथित रूप से संलिप्त सेना के जवान जीतेन्द्र मलिक उर्फ जीतू फौजी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. यूपी पुलिस की विशेष टीम ने रविवार देर रात करीब 12:50 बजे जम्मू-कश्मीर में उसे अपने कब्जे में लिया और उसे मेरठ लाया गया. इससे पहले शनिवार को उसे जम्मू-कश्मीर के सोपोर में 22 राइफल्स द्वारा हिरासत में लिया गया था. बता दें कि पिछले सप्ताह बुलंदशहर में भीड़ द्वारा हुई हिंसा में पुलिस इंस्पेक्टर सुबोध कुमार सिंह और सुमित कुमार की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी.

स्पेशल टास्क फोर्स (STF) के एसएसपी अभिषेक कुमार सिंह ने कहा, 'हमने सेना के जवान जीतेन्द्र मलिक को गिरफ्तार कर लिया है. उसे सेना के द्वारा आज 12:50 मिनट पर हैंड ओवर किया गया. शुरुआती पूछताछ की जा चुकी है. उसे बुलंदशहर भेजा गया है और न्यायिक हिरासत के लिए कोर्ट में पेश किया जाएगा.'

एसएसपी ने बताया, 'उसने स्वीकार किया है कि जब भीड़ वहां इकट्ठा होनी शुरू हुई थी वह नहीं था. प्रथम दृश्टया यह सच लग रहा है. यह अब तक सुनिश्चित नहीं हुआ है कि इंस्पेक्टर पर गोली उसने चलाई थी या सुमित ने. उसने कहा कि वह ग्रामीणों के साथ वहां गया था लेकिन पुलिस पर पत्थर नहीं चलाया था. उसके मोबाइल की फॉरेंसिक जांच की जाएगी.'

इससे पहले इस मामले में पुलिस अब तक 9 आरोपियों को गिरफ्तार कर चुकी है लेकिन मुख्य साजिशकर्ता और बजरंग दल का जिला संयोजक योगेश राज गिरफ्त से बाहर है.

मामले में रविवार को एक और पुलिस अधिकारी का तबादला कर दिया गया. बुलंदशहर के अपर पुलिस अधीक्षक (एएसपी) ग्रामीण, रईस अख्तर का पीएसी मुख्यालय, लखनऊ ट्रांसफर कर दिया गया. उनके बदले में मनोज मिश्र को नियुक्त किया गया है.

राज्य सरकार ने शनिवार को बुलंदशहर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) कृष्णा बहादुर सिंह का तबादला कर दिया था और उन्हें पुलिस महानिदेशक के कार्यालय से संलग्न कर दिया. राज्य सरकार ने प्रभाकर चौधरी को बुलंदशहर का नया जिला पुलिस प्रमुख बनाया है.

अधिकारियों ने बताया कि बुलंदशहर में सोमवार को हुई मॉब लिंचिंग के मामले में दो और पुलिस अधिकारियों का तबादला किया गया था. मंडल अधिकारी (सीओ) सत्य प्रकाश शर्मा और चिंगरावठी पुलिस चौकी के प्रभारी सुरेश कुमार को क्षेत्र में सोमवार को हुई घटना को सही समय पर काबू में करने में नाकाम रहने पर स्थानांतरित किया गया था.

और पढ़ें : केंद्रीय मंत्री अठावले को भरी सभा में एक युवक ने जड़ा थप्पड़, RPI ने मुंबई बंद बुलाया

गृह विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि खेत में कुछ हिंदूवादी संगठनों के कार्यककर्ताओं द्वारा गोवंश के अवशेष मिलने के बाद बिगड़ी स्थिति को संभालने में नाकाम रहने की वजह से दोनों अधिकारियों पर कार्रवाई की गई है.

देश की अन्य ताज़ा खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें... https://www.newsstate.com/india-news

First Published: Sunday, December 09, 2018 07:07 AM

RELATED TAG: Bulandshahr Violence, Jitendra Malik, Up Stf, Jammu Kashmir, Subodh Kumar Singh, Bulandshahr, Uttar Pradesh, Lynching, Jitu Fauji,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो