logo-image

बजट 2018: महंगाई पर मरहम की कोशिश, पेट्रोल-डीजल 2 रु सस्ता

आम बजट में मिडिल क्लास को ज्याद राहत नहीं मिलने के बाद सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटाकर मरहम लगाने की कोशिश की है।

Updated on: 01 Feb 2018, 02:58 PM

नई दिल्ली:

आम बजट में मिडिल क्लास को ज्याद राहत नहीं मिलने के बाद सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटाकर मरहम लगाने की कोशिश की है।

सरकार ने पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी 2 रुपये घटाकर 4.48 रुपये प्रति लीटर कर दिया है जबकि डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटाकर 6.33 रुपये प्रति लीटर कर दिया है।

एक्साइज ड्यूटी घटाने के बाद पेट्रोल और डीजल दोनों 2 रुपये सस्ता हो गया है। एक्साइज ड्यूटी में कमी के बाद मुंबई में पेट्रोल अब 78 रुपये 91 पैसे रु प्रति लीटर मिलेगा।

गौरतलब है कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियां पेट्रोल और डीजल के दाम तीन आधार पर तय करती है। पहला इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमत, दूसरा देश में तेल आयात करते वक्त भारतीय रूपये की डॉलर के मुकाबले कीमत और तीसरा इंटरनेशनल मार्केट में पेट्रोल-डीजल के भाव क्या है इस पर निर्भर करता है।

और पढ़ें: रेलवे के लिए सरकार ने दिया 1.48 लाख करोड़ रुपये का आवंटन - ब्रॉडगेज में तब्दील होगा पूरा रेल नेटवर्क

गौरतलब है कि मोदी सरकार के कार्यकाल में डीजल पर एक्साइज ड्यूटी 380 फीसदी तक बढ़ चुकी है। यही वजह है कि डीजल पर एक्साइज ड्यूटी 3.56 रुपये से बढ़कर 17.33 रुपये तक पहुंच चुका था। वहीं पेट्रोल के उत्पाद शुल्क में 120 फीसदी की वृद्धि हुई थी।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में इस समय क्रूड ऑयल की कीमत 67 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर है।

और पढ़ें: बजट से पहले शेयर बाजार में बढ़त, सेंसेक्स में 150 अंकों से अधिक की उछाल