logo-image

बजट 2017: डिजिटल इंडिया पर सरकार का विशेष ध्यान

सरकार ने बजट में डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के लिए कई घोषणाएं की है। साइबर सुरक्षा पर भी होगा वित्त मंत्री अरुण जेटली का ध्यान।

Updated on: 01 Feb 2017, 05:19 PM

नई दिल्ली:

डिजिटल इंडिया की मुहिम में लगी सरकार ने बजट 2017 में डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के लिए कई घोषणाएं की। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने केंद्र सरकार के चौथे बजट में डिजिटलीकरण पर योजनाओं का ऐलान करते हुए आईआरसीटीसी से ई-टिकट लेने पर सर्विस टैक्स ख़त्म करने का ऐलान किया

इस कदम के बाद ई-टिकट से यात्रा करना सस्ता होगा। इसके अलावा में 1 लाख 55 किमी की ऑप्टिकल फाइबर बिछाने का ऐलान किया है। इसके साथ ही 1.5 लाख गांवों में ब्रॉडबैंड की घोषणा की है।

इसके अलावा वित्त मंत्री अरुण जेटली ने सरकार की लोकप्रिय डिजिटल ट्रांसेक्शन के लिए जारी की गई ऐप BHIM को बढ़ावा देने के लिए दो नई योजनाओं का ऐलान किया। वित्त मंत्री ने खुशी ज़ाहिर करते हुए कहा कि, ' BHIM ऐप को देश के करीब 1.25 करोड़ लोगों ने डाउनलोड किया है। अब सरकार BHIM के प्रयोग को और बढ़ावा देने के लिए दो नई योजनाएं - रेफरल बोनस और व्यापारियों के लिए एक नकदी वापसी (कैशबैक) योजना शुरू करेगी।'

बता दें कि यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) आधारित डिजिटल ट्रांसेक्शन के लिए बनाई BHIM ऐप 30 दिसंबर को लॉन्च की गई थी। शिक्षा क्षेत्र में भी वित्त मंत्री अरुण जेटली ने ख़ास ध्यान दिया है और करीब 350 ऑनलाइन कोर्सेज़ शुरु करने की बात कही है।

डिजिटलीकरण की राह में साइबर सुरक्षा एक चिंता का विषय है इस पर भी वित्त मंत्री ने अपने भाषण के दौरान कहा कि साइबर सुरक्षा पर सरकार का प्रमुख ध्यान होगा।

और पढ़ें- 

बजट 2017: राजनीतिक चंदे पर जेटली की कैंची, 2000 रुपये से ज्यादा नकद मंजूर नहीं

बजट 2017 में महिलाओं के लिए खुला जेटली का पिटारा, महिला कल्याण के लिए मिला 1.86 लाख करोड़ का फंड