logo-image

आंध्र प्रदेश में अंबेडकर की प्रतिमा से तोड़फोड़, अराजक तत्वों ने नाक-कान तोड़े

आंध्रप्रदेश के पेडागंत्याणा में देश के संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर की मूर्ति से तोड़फोड़ का मामला सामने आया है.

Updated on: 06 Dec 2018, 12:19 AM

नई दिल्ली:

आंध्रप्रदेश के पेडागंत्याणा में देश के संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर की मूर्ति से तोड़फोड़ का मामला सामने आया है. न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक, कुछ अज्ञात उपद्रवियों ने अंबेडकर की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त कर दिया. इस मामले की जानकारी मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची. मूर्ति किसने और किस मकसद से तोड़ी, फिलहाल यह पता नहीं चल सका है. इससे पहले भी यूपी के प्रयागराज में अंबेडकर की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त कर दिया गया था.

घटनास्थल पर पहुंचे भारी पुलिस बल और प्रशासन ने समझदारी दिखाते हुए तत्काल मूर्ति को अस्थाई रूप से जुड़वा कर गुस्साए लोगों को शांत करवाया था. पिछले कई महीनों में मूर्तियां क्षतिग्रस्त करने के कई मामले सामने आ चुके है.

और पढ़ें: बुलंदशहर हिंसा: बजरंग दल ने सीबीआई जांच की मांग की, योगेश राज को सरेंडर करने के लिए कहा

अप्रैल के महीने में मध्य प्रदेश के भिंड जिले के खेरिया गांव में अंबेडकर की मूर्ति को बदमाशों ने तोड़ दी थी. गौरतलब है कि देश में मूर्ति तोड़े जाने की घटना की शुरुआत त्रिपुरा में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की विधानसभा चुनाव में जीत के साथ हुई थी जहां रूसी क्रांति के महानायक व्लादिमीर लेनिन की मूर्ति को गिराया गया था. इस घटना के तुरंत बाद तमिलनाडु में दो जगहों पर समाज सुधारक और ई वा रामासामी पेरियार की मूर्ति को तोड़ा गया था. फिर पश्चिम बंगाल में जनसंघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी की मूर्ति को भी तोड़ा गया था.