logo-image

विवाद के बाद उत्तर प्रदेश राज्य हज समिति की चारदीवारी से हटाया गया भगवा रंग

हज समिति के सचिव आरपी सिंह ने चारदीवारी को भगवा रंग में रंगने के लिए ठेकेदार को ज़िम्मेदार बताया है।

Updated on: 06 Jan 2018, 11:48 PM

नई दिल्ली:

लखनऊ स्थित उत्तर प्रदेश राज्य हज समिति की चारदीवारी को एक बार फिर से रंगा गया है। इस बार चारदीवारी का रंग पीला रखा गया है।

बता दें कि शुक्रवार को उत्तर प्रदेश राज्य हज समिति उस वक़्त चर्चा में आ गया था जब उसकी चारदीवारी को भगवा रंग में रंग दिया गया था।

हज समिति के सचिव आरपी सिंह ने चारदीवारी को भगवा रंग में रंगने के लिए ठेकेदार को ज़िम्मेदार बताया है।

बता दें कि शुक्रवार को यूपी हज हाउस पर भगवा रंग चढ़ा दिया गया था। जबकि इससे पहले इन दीवारों का रंग सफेद और हरे रंग का था।

इस घटना पर निंदा व्यक्त करते हुए हज हाउस के मौलाना ने अपना विरोध जताया था। उन्होंने कहा कि सरकार को ऐसा कुछ नहीं करना चाहिए जिससे मुस्लिम समुदाय की भावनाओं को ठेस पहुंचती हो।

यह भी पढ़ें: लखनऊ में हज हाउस की बदल दी गई तस्वीर, चढ़ा भगवा रंग

देवबंद के मौलाना नदीम-उल-मजीदी ने कहा,' मुझे लगता है कि यह निर्णय सही नहीं है क्योंकि भगवा रंग किसी खास धर्म की पहचान है, जबकि हज इस्लाम से जुड़ा हुआ है। इसलिए सरकार को ऐसा कुछ नहीं करना चाहिए जिससे मुस्लिम समुदाय की भावनाओं को ठेस पहुंचे।'

गौरतलब है कि सीएम योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री कार्यालय के बाद यूपी के हज हाउस को भी भगवा रंग में रंग दिया गया।

जिसके बाद यूपी के मंत्री मोहसीन रज़ा ने कहा है कि 'ऐसे चीज़ों में विवाद करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि भगवा रंग एक उज्ज्वल और ऊर्जावान रंग है जिससे दीवारें सुंदर दिखती है। विपक्ष के पास हमारे खिलाफ कोई बड़ा मुद्दा नहीं है इसलिए वो बेवजह चीज़ों को बढ़ा रहें है।'

लखनऊ में हज हाउस का भगवाकरण, मौलाना बोले- मुस्लिम समुदाय की भावनाओं को न पहुंचाए ठेस