logo-image

दुर्घटनाग्रस्त हेलीकॉप्टर MI-17V5 का नहीं मिल रहा ब्लैक बॉक्स

इंडियन एयरफोर्स कर रही है ब्लैक बॉक्स की खोजबीन, 27 फरवरी को बडगाम में इंडियन एयरफोर्स (IAF) का हेलीकॉप्टर हो गया था क्रैश

Updated on: 30 Mar 2019, 10:49 AM

नई दिल्ली:

27 फरवरी को बडगाम में क्रैश हुए इंडियन एयरफोर्स (IAF) के हेलीकॉप्टर MI-17V5 का ब्लैक बॉक्स नहीं मिल रहा है. इंडियन एयरफोर्स ब्लैक बॉक्स की खोजबीन कर रही है. बता दें कि 27 फरवरी को बडगाम में इंडियन एयरफोर्स (IAF) का हेलीकॉप्‍टर MI-17V5 क्रैश हो गया था. उस हादसे में IAF के 2 अधिकारी समेत 4 जवान शहीद हो गए थे तो एक आम नागरिक की भी मौत हो गई थी.

एयरफोर्स के सूत्रों के मुताबिक हेलीकॉप्टर क्रैश के बाद ब्लैक बॉक्स नहीं मिल रहा है. एयरफोर्स का कहना है कि हम ब्लैक बॉक्स की खोजबीन कर रहे हैं. आशंका जताई जा रही है कि ब्लैक बॉक्स को स्थानीय लोग उठा ले गए हों. साथ ही हेलीकॉप्टर के अन्य पार्ट्स भी ले जाने की आशंका है. 27 फरवरी को पाकिस्‍तान एयरफोर्स के भारत पर हमले के बाद जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान को मुंह की खानी पड़ी थी. उसी ऑपरेशन में MI-17V5 को भी लगाया गया था. ब्लैक बॉक्स किसी भी एयरक्राफ्ट का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा होता है, जिसके जरिए किस वजह से दुर्घटना हुई इसकी पूरी जानकारी उसमें शामिल होती है.

यह भी पढ़ें: ...तो क्या अपनी ही मिसाइल का निशाना बन गया था MI17!, हादसे में 2 अधिकारी, 4 जवान हुए थे शहीद

बता दें कि अंग्रेजी अखबार इकोनॉमिक्‍स टाइम्‍स की रिपोर्ट के मुताबिक 27 फरवरी को बडगाम में इंडियन एयरफोर्स (IAF) का हेलीकॉप्‍टर MI-17V5 अपनी ही मिसाइल का शिकार हो गया था. इकोनॉमिक टाइम्‍स ने रिपोर्ट में घटना की जांच से जुड़े अधिकारियों के हवाले से यह दावा किया है. जांचकर्ता इस घटना में उन तमाम पहलुओं का अध्‍ययन कर रहे हैं जिसकी वजह से हेलीकॉप्‍टर क्रैश हुआ था.